ई ग्राम स्वराज ऑनलाइन पेमेंट स्टेटस

 

e Gram Swaraj Portal : नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम बात करेंगे ई ग्राम स्वराज पोर्टल के बारे में पंचायत को विकसित करने के लिए और ग्राम पंचायत को डिजिटल करने के लिए सरकार के माध्यम से ग्राम पंचायत को डिजिटल बनाने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के लिए गवर्नमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार के माध्यम से 24 अप्रैल 2020 को ई ग्राम स्वराज पोर्टल का लॉन्च किया गया जिसके माध्यम से केंद्र सरकार के द्वारा देश की पंचायती को लेखा-जोखा के लिए ग्राम स्वराजगार पोर्टल को विकसित किया गया है जिसके माध्यम से इस पोर्टल के अंतर्गत प्रत्येक गांव के पंचायत विकास कार्य से संबंधित जानकारी आसानी से पहुंचने में सक्षम होंगे जिसके जरिए ई ग्राम स्वराज ऐप को लांच किया गया और इसके माध्यम से नागरिकों को घर बैठे पंचायत विकास कार्यक्रम उनके खंड कामकाज के बारे में जानकारी ऑनलाइन माध्यम से आसानी से प्राप्त हो सकेगी इसके लिए ई ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप से संबंधित जानकारी आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं यदि आप सभी उम्मीदवार ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और आप भी गांव के पंचायत के लिए लेखा-जोखा और उनके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने गांव के पंचायत विकास कार्य को संपत्ति जानकारी एक ग्राम स्वराज ऑनलाइन अप के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से ही ग्राम स्वराज पोर्टल के एप के माध्यम से आप आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

e Gram Swaraj Portal
e Gram Swaraj Portal

ई ग्राम स्वराज पोर्टल

 

e Gram Swaraj Portal : आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया ई ग्राम स्वराज पोर्टल ग्राम पंचायत को डिजिटल करने के लिए इसको शुरूआत किया गया है जिसके माध्यम से पंचायत से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन मोड़ के द्वारा ली जा सकती है। ई ग्राम स्वराज पोर्टल पंचायत के तहत चल रही योग की निगरानी अकाल केंद्र खातों को बनाए रखना और पंचायत के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करती है कि ग्राम स्वराज पोर्टल और अप पंचायती राज के लिए सर्दीकृत कार्य आधारित लेख अनुप्रयोग है या ई ग्राम स्वराज पटेल ऑनलाइन पोर्टल ग्राम पंचायत को डिजिटल करने के लिए शुरू किया गया है और आने वाले समय में या पंचायत का लेखा-जोखा रखने का अकाल केंद्र बन जाएगा अवधेश के लोगों को अलग-अलग जगह पर काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसकी ग्राम स्वराज पोर्टल पर लोगों को पंचायती विकास कार्यों के से लेकर प्रखंड आदि की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

 

e Gram Swaraj Portal  क्या है?

 

e Gram Swaraj Portal : भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य देश भर की ग्राम पंचायतों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है। यह पोर्टल ग्राम पंचायतों को विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

 

पंचायत प्रोफाइल: यह पोर्टल प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए एक प्रोफाइल प्रदान करता है जिसमें पंचायत के सदस्यों, योजनाओं, वित्तीय स्थिति और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानकारी शामिल होती है।

योजना और रिपोर्टिंग: ग्राम पंचायतें इस पोर्टल का उपयोग अपनी विकास योजनाओं को बनाने और उन पर नज़र रखने के लिए कर सकती हैं। वे अपनी योजनाओं और प्रगति पर रिपोर्ट भी जमा कर सकती हैं।

लेखा: ग्राम पंचायतें इस पोर्टल का उपयोग अपनी आय और व्यय का लेखा-जोखा रखने के लिए कर सकती हैं। वे 14वें और 15वें वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि का भी ट्रैक रख सकती हैं।

ऑडिट: ग्राम पंचायतें इस पोर्टल का उपयोग अपनी ऑडिट स्थिति की जांच करने के लिए कर सकती हैं। वे पंजीकृत ऑडिटरों और ऑडिट योजनाओं की सूची भी देख सकती हैं।

 

 

e Gram Swaraj Portal  के लाभ

 

 ग्राम पंचायतों में पारदर्शिता और जवाबदेही में सुधार: यह पोर्टल ग्राम पंचायतों के कामकाज में पारदर्शिता लाता है, जिससे ग्रामीणों को योजनाओं, बजट और खर्चों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में आसानी होती है।

ग्रामीणों को सेवाओं का ऑनलाइन आवेदन और प्राप्ति: ग्रामीण विभिन्न प्रमाण पत्रों, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उनकी स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

ग्रामीण विकास योजनाओं की निगरानी: पोर्टल ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रगति की निगरानी के लिए एक मंच प्रदान करता है, जिससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि योजनाओं को समय पर और कुशलतापूर्वक लागू किया जाए।

ग्रामीणों को शिकायत दर्ज करने का मंच: ग्रामीण पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं और उनकी शिकायतों की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

ग्राम पंचायतों के बीच बेहतर समन्वय: पोर्टल ग्राम पंचायतों के बीच बेहतर समन्वय और सहयोग को बढ़ावा देता है।

ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना: पोर्टल ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल साक्षरता और इंटरनेट के उपयोग को बढ़ावा देता है।

ग्रामीण उद्यमियों को सशक्त बनाना: पोर्टल ग्रामीण उद्यमियों को विभिन्न योजनाओं और सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जिससे उन्हें अपने व्यवसायों को शुरू करने और बढ़ाने में मदद मिलती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना: पोर्टल ग्रामीणों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है, जिससे वित्तीय समावेशन को बढ़ावा मिलता है।

ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर सेवा वितरण: पोर्टल ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाओं के बेहतर वितरण में मदद करता है, जिससे ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार होता है।

ग्रामीण शासन को मजबूत करना: ई-ग्राम स्वराज पोर्टल ग्रामीण शासन को मजबूत करने और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक जवाबदेह और कुशल प्रशासन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

New EPFO Rules Effective Form 1 April 2024

 

 

e Gram Swaraj Portal पर लोगिन करने की प्रक्रिया

 

 

e Gram Swaraj Portal पर लोगिन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित इस प्रकार है।

 

सबसे पहले आपको ई ग्राम स्वराज पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

 

e Gram Swaraj Portal :
e Gram Swaraj Portal 

 

 

वेबसाइट के होम पेज पर आपको लोगों के अवसर पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक बॉक्स खुल कर आएगा यहां पर आपको यूजर नेम पासवर्ड और कैप्चर कोड भरना होगा।

 

e Gram Swaraj Portal :
e Gram Swaraj Portal 

 

इसके बाद आपको लोगों के बटन पर क्लिक करना होगा किस तरह आपकी ग्राम स्वराज पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

 

Leave a Comment