Ambala News: अंबाला में भी चार्जिंग बस स्टेशन का का काम हुआ पूरा , इस दिन शुरू हो जाएगी इलेक्ट्रिक बस सेवा

अंबाला :– पिछले साल हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया था कि इस साल हरियाणा के नौ जिलों में इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया जाएगा। अभी तक दो जिलों में ही इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया गया है। जल्द ही अंबाला सिटी बस स्टैंड पर भी इलेक्ट्रिक बस शामिल होंगी। इसके लिए रोडवेज विभाग ने अंबाला सिटी बस स्टैंड पर इलेक्ट्रिक और सिविल वर्क का काम पूरा कर लिया है।

अंबाला सिटी बस स्टैंड परिसर में विभाग की तरफ से ट्रांसफार्मर मीटर बॉक्स और पैनल स्थापित कर दिए गए हैं। अब जल्द ही यहां पर बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके बाद बसों को बेड़े में शामिल किया जाएगा और अंबाला की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बस का संचालन होगा ।

अंबाला बस स्टैंड परिसर पर पूरा हुआ इलेक्ट्रिक और सिविल वर्क का काम

बस स्टैंड परिसर में इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने से पहले विभाग द्वारा बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन का काम किया जाता है। अंबाला में इलेक्ट्रिक और सिविल वर्क का काम पूरा हो गया है। इस काम को करने के लिए मुख्यालय ने 18 लाख 61 हजार रुपए का बजट जारी किया था ।बस स्टैंड परिसर में ट्रांसफार्मर रख दिया गया है और उसकी सुरक्षा के लिए उसकी चारों तरफ फेंसिंग भी कर दी गई है ।यहां पर चार्जिंग के लिए बिजली निगम की तरफ से 320 केविए का कनेक्शन लिया गया है। जल्द ही अब अंबाला बस अड्डे पर 50 इलेक्ट्रिक वातानुकूलित एसी बसों को शामिल किया जाएगा। पहले ट्रायल के तौर पर पांच इलेक्ट्रिक बस शामिल होंगी। उसके बाद बाकी बसों को शामिल किया जाएगा। शुरुआती दिनों में अंबाला सिटी से अंबाला कैंट वाया मॉडल टाउन, सिटी से कैंट वाया बलदेव नगर ,सिटी बस स्टैंड से जीरकपुर और अंबाला छावनी बस अड्डे के रूट पर बसों का संचालन किया जाएगा। इलेक्ट्रिक बस शामिल होने से यात्रियों को काफी फायदा होगा।

Leave a Comment