Bihar Bakri Palan Yojana 2024 Online Apply

 

Bihar Bakri Palan Yojana 2024 : नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सब आज हम आपको बिहार बकरी पालन योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे। बिहार सरकार ने तरह-तरह की योजनाएं किसानों के लिए चलती रहती है इसी योजना में से एक योजना है बिहार बकरी पालन योजना 2024 यह एक अच्छी रोजगार विकल्प योजना है इस योजना के माध्यम से गरीब किसान अपना बकरी पालन कर अपना जीवन यापन आसानी से कर सकेंगे। इस बिहार बकरी पालन योजना 2024 के अंतर्गत बकरी फार्म शुरू करने के लिए सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सब्सिडी के साथ नागरिकों को स्वावलंबी बनाने का मौका मिल रहा है इसके लिए जो व्यक्ति इच्छुक है वह बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं बिहार बकरी पालन योजना में भाग लेने के लिए आवेदन की आवेदनों को अपनी पहचान पत्र देकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर आप इसका आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं। इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें।

Bihar Bakri Palan Yojana 2024
Bihar Bakri Palan Yojana 2024

बिहार बकरी पालन योजना 2024

 

 

Bihar Bakri Palan Yojana 2024 :आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि बिहार बकरी पालन योजना को बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया है इस योजना की तहत बकरी पालन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को बकरी फार्म भरने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इस योजना का संचालन बिहार सरकार के पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग द्वारा किया जा रहा है Bihar Bakri Palan Yojana का लाभ राज्य के बेरोजगार नागरिकों के साथ-साथ किस भी प्राप्त कर सकते हैं Barkri Sed  खोलने के लिए Biahr sarkar द्वारा 10 बकरी प्लस एक बकरा 20 बकरी प्लस एक बकरा और 40 बकरी प्लस एक बकरा की आधार पर लड़ाई रुपए तक की सब्सिडी जाती है इनमें से सामान्य जाति के लोग को सरकार द्वारा 50% अधिगम मुहैया कराया जाता है और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को कर परसेंट तक का अनुदान प्रदान किया जाता है बिहार बकरी पालन योजना के संचालन के लिए Bihar Sarkar द्वारा 2 करोड़ 66 लख रुपए तक का Bajat निर्धारित किया गया है इच्छुक नागरिक की सूचना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

बिहार बकरी पालन योजना का उद्देश्य

 

Bihar Bakri Palan Yojana 2024 : बिहार बकरी पालन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को रोजगार की अवसर प्रदान करना है और बकरी पालन को बढ़ावा प्रदान कर रोजगार को बढ़ाना है इस योजना के भलीभांति संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा पढ़ाई करोड़ के बजट को निर्धारित करती है इस बजट के अनुसार ही राज्य के नागरिकों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है इसके अतिरिक्त राज्य के वन नागरिक जिनके पास कोई भी रोजगार उपलब्ध नहीं है उन सभी नागरिकों को बिहार बकरी पालन योजना के माध्यम से रोजगार प्राप्त हो सकेगा राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत राज्य में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए नागरिकों को बकरी फार्म भरने के लिए ऋण प्रदान किया जा रहा है।

 

बिहार बकरी पालन योजना का लाभ

 

 

Bihar Bakri Palan Yojana 2024  के तहत, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और महिलाओं को बकरी पालन इकाई स्थापित करने के लिए ₹13,500 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना बकरी इकाई स्थापित करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे, जैसे कि बकरी शेड, चारागाह, और अन्य सुविधाओं के लिए अनुदान प्रदान करती है।

योजना के तहत, लाभार्थियों को तीन बकरियां (दो मादा और एक नर) प्रदान की जाती हैं, जो उच्च दूध उत्पादन क्षमता वाली नस्लों की होती हैं।

योजना के तहत, लाभार्थियों को बकरी पालन के बारे में प्रशिक्षण और तकनीकी सहायता प्रदान की जाती है, जिसमें बकरी का चारा, आहार, स्वास्थ्य और प्रजनन शामिल हैं।

योजना बकरी पालन के माध्यम से रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देती है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय में वृद्धि होती है।

योजना गरीबी उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, क्योंकि यह कम आय वाले परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करती है।

योजना महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देती है, क्योंकि यह महिलाओं को अपनी आय का स्रोत बनाने में मदद करती है।

बकरी का दूध और मांस पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो कुपोषण से लड़ने में मदद करता है।

योजना ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में मदद करती है, क्योंकि यह बकरी पालन उद्योग को विकसित करती है।

बकरी पालन पर्यावरण के लिए फायदेमंद है, क्योंकि बकरियां चारागाहों को साफ रखने में मदद करती हैं और जैविक खाद का उत्पादन करती हैं।

 

मनरेगा पशु शेड योजना 2024

 

 

बिहार बकरी पालन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

आधार कार्ड

बकरी पालन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

भूमि प्रमाण पत्र

बैंक पासबुक

 

बिहार बकरी पालन योजना के लिए आवेदन कैसे करे

 

सबसे पहले आपको बिहार सरकार की पशुपालन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (https://state.bihar.gov.in/ahd/) पर जाना होगा।

इसके बाद होमपेज पर, आपको “बिहार बकरी पालन योजना” के लिए “ऑनलाइन आवेदन” लिंक ढूंढना होगा।

इसेक बाद लिंक पर क्लिक करना है ,क्लिक  करने के बाद, आपको एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, बैंकिंग जानकारी, और योजना से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।

इसके बाद  आपको आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, भूमि प्रमाण पत्र, और बकरी पालन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र (यदि उपलब्ध हो) जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

इसके बाद आपको आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 का भुगतान करना होगा।

सभी जानकारी और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आपको आवेदन पत्र को ध्यान से समीक्षा करनी चाहिए और फिर इसे सबमिट करना है ।

Leave a Comment