Bihar Hari Khad Yojana 2024 New Registration

Bihar Hari Khad Yojana 2024 : बिहार में फिर से शुरू क्या गया एक योजना है जिसका नाम हरी खाद योजना इस योजना का उद्देश्य मूंग और ढांचा जैसे हरी खाद वाली फसलों की खेती के लिए अनुदान प्रदान करके किसानों का समर्थन करना है राज्य सरकार इन फसलों के लिए ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से वित्तीय सहायता राशि प्रदान करती है बिहार के किसान इस पहले से लाभ प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं। इस योजना का आवेदन करके ढैचा बीच पर अनुदान का लाभ उठाने के लिए बिहार के निवासियों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी यह योजना किसानों को ढैचा खेती के लिए सहायता प्रदान करती है। जो टिकाऊ कृषि पद्धति में योगदान देती है यदि आप बिहार के निवासी और बिहार हरि खाद्य योजना 2024 के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Bihar Hari Khad Yojana 2024
Bihar Hari Khad Yojana 2024

बिहार हरी खाद योजना 2024 क्या है

Bihar Hari Khad Yojana 2024 : बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई हरि खाद्य योजना का उद्देश्य मूंग और ढैंचा जैसी फसलों की खेती के लिए किसानों को सब्सिडी के माध्यम से समर्थन देना है बिहार हरि खाद्य योजना 2024 के तहत किसान मूंग के बीज के लिए 80% और ढैंचा की खेती के लिए 90% की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं सरकार का इरादा इस फसल के जरिए गर्मी के मौसम में 28000 हेक्टेयर में ढैंचा की खेती करना है। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा बिहार राज्य बीज निगम सभी जिलों के लिए विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करते हुए गर्म फसलों के लिए सब्सिडी प्रदान करना है एक बार किस आवेदन कर दे तो वह निगम के डीलर नेटवर्क या ब्लॉक या जिला स्तर पर अन्य नियमित स्रोतों से बीच प्राप्त कर सकते हैं इस योजना के तहत सरकार अधिनियम 20 किलोग्राम बीज उपलब्ध कराएगी।

ढैंचा फसल क्या है

Bihar Hari Khad Yojana 2024 : ढैंचा फसल एक किफायती और प्रभावी हरी खाद के रूप में काम आती है जो मिट्टी को पर्याप्त नाइट्रोजन प्रदान करती है जिसके बाद की फसलों में यूरिया की आवश्यकता काम हो जाती है और हरी खाद के माध्यम से मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ बढ़ने से पोषक तत्व की संतुलन उपयोगिता के साथ-साथ मिट्टी और जल संरक्षण में वृद्धि होती है जिससे मिट्टी की उर्वरता बढ़ती है। जब फसल को खेत में शामिल और विघटित किया जाता है तो यह नाइट्रोजन पोटाश सल्फर कैल्शियम मैग्नीशियम जस्ता तांबा और लोहे जैसे विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व जारी करती है पोषक तत्व से भरपूर इस प्रक्रिया से फसल की पैदावार बढ़ती है और रासायनिक उर्वरकों पर निर्भरता कम होती है जिससे कृषि लागत कम होती है। इस योजना के अभ्यास को सुविधाजनक बनाने के लिए कृषि विभाग हर साल किसानों को खरीफ सीजन की शुरुआत से पहले बीज प्रदान करती है जिससे टिकाऊ कृषि विद्या और लागत प्रभावी कृषि प्रथाओं को बढ़ावा मिलता है।

बिहार हरी खाद योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

पासवर्ड साईज फोटो

किसान पंजीकरण संख्या

मोबाइल नंबर

बैंक पासबुक

 

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

 

 

बिहार हरी खाद योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

 

Bihar Hari Khad Yojana 2024 : बिहार हरि खाद्य ना 2024 के आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण का पालन करना होगा

सबसे पहले आपको योजना की Official Website  पर जाना है।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगी ।

यहां पर आपको बीज आवेदन विकल्प को ढूंढना है और उस पर क्लिक करना है।

इसके बाद एक नया पेज दिखाई देगा जिसमें आपको अपना किसान पंजीकरण नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद सर्च विकल्प पर क्लिक करना है।

फिर आप योजना से संबंधित सभी प्रासंगिक जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर लेंगे।

इसके बाद आपको अप्लाई विकेट का ऑप्शन दिखेगा उसे पर आपको क्लिक करना है और आगे बढ़ जाना है।

यश प्रक्रिया हो जाने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा और इसमें मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना है।

इसके बाद आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड कर देना है।

दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद आपको सबमिट कर देना है सबमिट करने के बाद आपको एक रेपिस्ट प्राप्त होगी जिसे की आपको प्रिंट कर लेना है।

Leave a Comment