Birth Certificate Online Apply । घर बैठे बनाएं Birth

Birth Certificate Online Apply । घर बैठे बनाएं Birth Certificate

Birth Certificate Online Apply : आप सभी को पता होगा कि आज के समय में बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना कितना आवश्यक बन चुका है। क्योंकि आज के समय में कई ऐसे काम है। जो बिना बर्थ सर्टिफिकेट के आप नहीं कर सकते हैं। बर्थ सर्टिफिकेट को हिंदी में जन्म प्रमाण पत्र भी कहा जाता है। इसलिए आज की इस पोस्ट में घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से बर्थ सर्टिफिकेट बनाना चाहते हैं तो हम इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं। इसलिए यदि आप बर्थ सर्टिफिकेट से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस पोस्ट में अंत तक बन रहे बर्थ सर्टिफिकेट से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको हमारी इस पोस्ट में बताइए गई है।

Birth Certificate Online Apply
Birth Certificate Online Apply

इस पोस्ट में बताई गई जानकारी यदि आप ध्यान पूर्वक पढ़ के आवेदन करते हैं। तो आपका भी बर्थ सर्टिफिकेट बन जाएगा जैसे कि आपको पता होगा कि अब हम बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने जाते हैं। तो हमें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और बहुत ज्यादा समय बर्बाद हो जाता है परंतु अब इस प्रक्रिया को सरल कर दिया गया है। अब आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

Birth Certificate Online Apply

बर्थ सर्टिफिकेट के लिए जो तरीका हम आपको बताएंगे उसे तरीके के माध्यम से बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करके केवल 21 दिनों के अंदर ही सर्टिफिकेट बनाया जा सकता है। और अगर 21 दिनों से अधिक हो जाता है। तो ऐसी स्थिति में आपको ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को अपना कर ही आवेदन की प्रक्रिया पूरा करके बर्थ सर्टिफिकेट को बनवाना होगा।

Birth Certificate क्या है

Birth Certificate वह जरूरी डॉक्यूमेंट है जिसके आधार पर आप अपने जन्म से जुड़ी जानकारी को प्रमाणित कर सकते हैं । जैसे कि हमने आपको बताया कि बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र 21 दिनों के अंदर बनाया जा सकता है। आप चाहे तो अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल या कार्यालय से जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनवा सकते हैं। वहीं अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो अपने राज्य के आधार पर जारी किए गए पोर्टल के माध्यम से भी बर्थ सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Birth Certificate के लाभ

आधार कार्ड बनवेट समय तथा अन्य महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बनवेट समय आसानी से बर्थ सर्टिफिकेट

बर्थ सर्टिफिकेट एक आयु प्रमाण पत्र है जिसकी मांग स्कूल में एडमिशन के समय की जाती है इसी के साथ में भविष्य में जब भी नौकरी के लिए आवेदन की प्रक्रिया पुरी की जाएगी।

बर्थ सर्टिफिकेट वर्तमान समय में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से बनाया जा सकता है।

जहां पर भी आपसे बर्थ सर्टिफिकेट की मांग की जाएगी वहां पर आप इस सर्टिफिकेट को उपयोग में लाकर आसानी से अपने काम को पूरा कर सकेंगे।

Birth Certificate के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

माता-पिता का मैरिज सर्टिफिकेट

माता-पिता का आधार कार्ड

हॉस्पिटल बर्थ लेटर

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2024 रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Birth Certificate Online Apply कैसे करें

अगर आप Birth Certificate बनवाना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको बर्थ एंड डेट रजिस्ट्रेशन की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना है।

वेबसाइट में विकसित करने के बाद आपको होम पेज में दिए गए यूजर लोगों के क्षेत्र में जाना होगा और जनरल पब्लिक साइन अप पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद New Page में आपको मांगी गई सारी जानकारी दर्ज करके।

इतना करने के बाद प्लेस ऑफ बर्थ के क्षेत्र में अपने राज्य जिला इत्यादि की जानकारी दर्ज करनी होगी।

सारी जानकारी सही से दर्ज कर लेने के बाद आपको Capticha Coad Enter करके रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा।

रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको अगले पेज में यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा अब आपको यूजर लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लोगों के बटन पर क्लिक करना होगा।

इतना करने के बाद आपको अप्लाई फॉर बर्थ रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन चुनना होगा जिसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा।

इस Form में मांगी गई सारी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी और इसके बाद जरूरी Docoment Upload करना होगा।

इतना करने के बाद आपको शुक इत्यादि का भुगतान करना होगा अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

फिर आपको अपने मोबाइल नंबर में रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा इस रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से आप अपना बर्थ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह से आप बर्थ सर्टिफिकेट के लिए Online Apply कर सकते हैं अप्लाई करने के कुछ दिनों के बाद आपको Birth Certificate  मिल जाएगा

Leave a Comment