Charkhi Dadri News: उड़न दस्ते ने 39 हजार यात्री पकड़े बिना टिकट, 30 परिचालकों की धांधली भी हुई उजागर

दादरी :- हर साल हरियाणा रोडवेज विभाग में परिचालक हजारों लाखों रुपए का घपला करते हैं ।बहुत बार देखा गया है कि यात्री टिकट का पैसा तो दे देते हैं लेकिन परिचालक उनको बदले में टिकट नहीं देते हैं ।

Haryana Roadways News

पिछले 10 महीने की चेकिंग रिपोर्ट से पता लगा है कि करीब 39000 यात्रियों को हरियाणा रोडवेज बस में बिना टिकट के यात्रा करनी पड़ी है और इस कारनामे को अंजाम करीबन 30 कर्मचारियों ने दिया है ।

हरियाणा रोडवेज में घोटाला करने वाले 30 कर्मचारियों पर की कार्रवाई

दादरी डिपो से 15 रूटों पर करीब 100 बसों का संचालन किया जाता है और बाकी जिले में दूसरे डिपो की बसों को भी चलाया जाता है। इन बसों की चेकिंग के लिए जिले में चार उड़नदस्तों का गठन किया हुआ है ।पिछले साल अप्रैल से फरवरी 2024 तक जिले से गुजरने वाली दादरी समेत अन्य सभी डिपो की करीब 15000 बसों की जांच की गई है।

इस दौरान उड़नदस्तों ने उन यात्रियों से जिन्होंने बिना टिकट यात्रा की है करीब 15 लाख 84 हजार रुपए जुर्माना के तौर पर वसूले हैं। साथ ही प्रचालकों की धोखेबाजी को भी पड़ा है। 10 महीने के अंदर अंदर इस तरह के 30 मामले सामने आए हैं ।कर्मचारियों की धांधली के खिलाफ रिपोर्ट तैयार की गई है और इस संबंध डिपो के महाप्रबंधकों के पास भी भेजा गया है ताकि जल्द से जल्द कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाए। अधिकारियों का कहना है कि परिचालकों के इस अंजाम के कारण हरियाणा रोडवेज में लाखों का घाटा हुआ है।

बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों से वसूले लाखों रुपए

हरियाणा रोडवेज बस में बिना टिकट यात्रा करने वाले और धोखा करने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई के लिए विभाग ने चार टीम बनाई है ।इनमें जीएम, टीएम, स्पेशल और बस फ्लाइंग शामिल है ।जीएम, टीएम स्वयं सभी बसों की चेकिंग करते हैं ।यह टीम बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर 100 200 और ₹500 का जुर्माना लगती है ।

ज्यादातर यात्रियों पर ₹500 का जुर्माना लगाया जाता है ।10 महीने के अंदर 39000 यात्रियों पर करीब 15 लाख 84 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इतना ही नहीं उड़नदस्तों ने कर्मचारियों की धांधली पकड़ने के लिए उनके बैग की नगदी और दस्तावेजों की जांच भी की है ,जिससे उनका धोखा सामने आया है। रोडवेज अधिकारियों का कहना है कि जल्द से जल्द धोखेबाज कर्मचारी को सजा दी जाएगी।

Leave a Comment