Delhi ki YogShala Yojana 2024 । ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दिल्ली की

Delhi ki YogShala 2024 । ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दिल्ली की योगशाला

 

Delhi ki YogShala 2024 : किसी भी मनुष्य के बेहतर स्वास्थ्य को उसके जीवन का सबसे बड़ा उपहार माना जाता है। एवं ऐसा कहा जाता है कि प्रतिदिन योग करने से व्यक्ति निरोग रहते हैं । इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने Delhi ki YogShala Yojana 2024 की शुरुआत की है। जिसके माध्यम से नागरिकों को योग का महत्व समझाया जाएगा । इस योजना के तहत राज्य के नागरिकों को योग के प्रति रुचि बढ़ाई जाएगी। एवं उन्हें निशुल्क योग क्लास की सुविधा दी जाएगी दिल्ली की योगयशाला के माध्यम से योग्य प्रशिक्षण इच्छुक नागरिक को घर जाकर उन्हें योग सिखाएंगे।

Delhi ki YogShala Yojana 2024
Delhi ki YogShala Yojana 2024

Delhi ki YogShala Yojana 2024

दिल्ली सरकार द्वारा Delhi ki YogShala Yojana का शुरूआत किया गया था जिसके माध्यम से दिल्ली वासियों को योग एवं मेडिटेशन की निशुल्क सुविधा दी जाएगी। राज्य सरकार ने दिल्ली की योगशाला 2024 के माध्यम से राज्य के लगभग 20000 नागरिकों को योग अभ्यास करवाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके लिए दिल्ली सरकार द्वारा 400 शिक्षक को योग प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। जो जनवरी 2024 से नागरिकों को योग अभ्यास करवा रहे हैं । इसके साथ ही इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने हेतु नागरिकों को न्यूनतम 25 लोगों का एक समूह बनाना होगा। जिन्हें किसी पार्क अथवा सामुदायिक हाल में योग अभ्यास करवाया जाएगा।

Delhi ki YogShala Yojana 2024 का उद्देश्य

माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई Delhi ki YogShala Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने हेतु निशुल्क योग क्लास सुविधा प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली वासियों को प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों द्वारा योग एवं मेडिटेशन का अभ्यास करने हेतु कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत मिलने वाला निशुल्क योग क्लास की सुविधा पाठ कर के राज्य सरकार द्वारा जारी की गई 9013585858 पर मिस कॉल करना होगा। जिसके बाद नागरिकों को योग प्रशिक्षण उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

इस सुविधा को प्राप्त करने हेतु नागरिकों को कम से कम 25 लोगों का एक ग्रुप बनाना होगा एवं अपने नजदीकी किसी सार्वजनिक पार्क या समुदाय भवन अथवा स्थान का निर्धारण करना होगा जहां उन्हें योग अभ्यास कराया जाएगा।

Delhi ki YogShala Yojana की विशेषताएं

Delhi ki YogShala Yojana का शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री माननीय अरविंद केजरीवाल द्वारा 13 दिसंबर को किया गया था जिसके अंतर्गत राज्य के नागरिकों को योग की तरफ रुचि को प्रोत्साहित किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत नागरिकों का योग का महत्व बताने हेतु योग एवं मेडिटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

राज्य सरकार ने इस योजना के तहत दिल्ली के नागरिकों को फ्री योग क्लास की सुविधा प्रदान की गई है।

इस निशुल्क योग कार्यक्रम के माध्यम से दिल्ली निवासियों को सुखी स्वस्थ एवं रोग मुक्त जीवन की प्राप्ति हो सकेगी।

इस पहल के सुचारू संचालन हेतु राज्य सरकार द्वारा 400 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है जो जनवरी से राज्य के नागरिकों को योग का अभ्यास करवा रहे हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई इस पहल के अंतर्गत प्रशिक्षित किए गए शिक्षकों के माध्यम से राज्य के 20000 नागरिकों को योग सीखने जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई Delhi ki YogShala Yojana के तहत नागरिकों को न्यूनतम 25 लोगों का एक समूह बनाकर एक सार्वजनिक स्थान बनाकर लक्ष्य निर्धारित करना होगा।

राज्य सरकार की इस पहल के माध्यम से नागरिकों के लिए हफ्ते में 6 दिन योग क्लास आयोजित की जाएगी एवं प्रत्येक ग्रुप में 25 अथवा उससे अधिक लोग शामिल होंगे।

इसके साथ ही Delhi Sarkar द्वारा Delhi ki YogShala Yojana हेतु 25 करोड रुपए का प्रावधान वित्त वर्ष के Bajat में प्रस्तुत किया गया था जिससे Febauri में शुरू करने का निर्णय लिया गया था।

 

सरकार किसानों को आधी कीमत पर दे रही है ट्रैक्टर, यहां जानें पूरी जानकारी

Delhi ki YogShala Yojana 2024 की पात्रता

Delhi ki YogShala Yojana 2024 के तहत आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को दिल्ली का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस पहल के तहत आवेदन करने हेतु आवेदन करता की उम्र न्यूनतम 25 Years होनी चाहिए।

इस कार्यक्रम के तहत दिल्ली के सभी श्रेणी के नागरिक आवेदन करने के पात्र माने जाएंगे।

इसके साथ ही आवेदन करता के घर के आस-पास पार्क अथवा सामुदायिक हाल होना चाहिए।

Delhi ki YogShala Yojana 2024 करे डॉक्यूमेंट

  • अस्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • इमेल आईडी

Delhi ki YogShala Yojana 2024 के अंतर्गत पंजीकरण करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको दिल्ली योग्यशाला की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

नए पेज पर आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार से Delhi ki YogShala Yojana 2024 पंजीकरण कर सकेंगे।

Leave a Comment