Delhi News: डीटीसी का अहम फैसला इलेक्ट्रिक बस चालकों को करेगी प्रशिक्षित , सुरक्षित होगा डीटीसी का सफर

नई दिल्ली :- आए दिन सड़कों पर हादसे की खबर सुनने को मिलती है। दिल्ली परिवहन निगम ने दुर्घटनाओं को कम करने के लिए निजी ऑपरेटरों से इलेक्ट्रिक बसों के ड्राइवर का प्रशिक्षण लेने का फैसला किया है। इतना ही नहीं दुर्घटना के लिए दोषी पाए जाने वाले ड्राइवर का लाइसेंस भी 6 महीने तक रद्द किया जाएगा।

 

दिल्ली में पिछले महीने करीब आठ इलेक्ट्रिक बसों से हादसे हुए थे ।इसलिए दिल्ली परिवहन निगम ने फैसला लिया है कि अब से सभी इलेक्ट्रिक बस के ड्राइवर का प्रशिक्षण लिया जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक बस के ड्राइवर को किया होगा प्रशिक्षण

दिल्ली में दुर्घटना के मामले बढ़ने से इलेक्ट्रिक बस सेवा की छवि खराब हो रही है। चेक करने पर पता लगा है कि बस में किसी भी प्रकार की कोई खराबी नहीं है। मंगलवार को भी एक बड़ी दुर्घटना हुई थी, जिसमें दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नौरोजी नगर में ई बस ने खड़ी ही बस को टक्कर मार दी थी। इस हादसे में दो लोग घायल भी हुए थे।

इससे पहले भी काफी सारे मामले सुनने को मिले थे, जिसमें बस या बाहरी परिस्थितियों की कोई गलती नहीं थी और ड्राइवर के प्रशिक्षण की कमी के कारण दुर्घटना हुई थी। भविष्य में ऐसा ना हो इसलिए ड्राइवर का कुछ समय के लिए लाइसेंस रद्द किया जाएगा और उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी ।

जारी किया जाएगा आईडी नंबर

अधिकारियों का कहना है कि ड्राइवर को अब डीटीसी द्वारा 6 दिनों के लिए 120 के बचों में 14% नंद नगरी डिपो में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद उन्हें एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इतना ही नहीं सभी ड्राइवर का दैनिक रिकॉर्ड भी रखा जाएगा।

जब ड्राइवर को प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे उस दौरान केंद्र द्वारा एक विशिष्ट आईडी नंबर जारी किया जाएगा, जिसमें ड्राइवर का नाम, पता, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर ,ऑपरेटर नंबर, प्रशिक्षण अवधि जैसी मुख्य जानकारी दर्ज होगी।

Leave a Comment