Farishtey scheme Punjab 2024 : फरिश्ते योजना पंजाब 2024

Farishtey scheme Punjab 2024 : फरिश्ते योजना पंजाब 2024

Farishtey scheme Punjab 2024: पंजाब सरकार ने फरिश्ते योजना पंजाब 2024 का अनावरण क्या है। इस कार्यक्रम के तहत लाइसेंस वाले राज्य के निजी अस्पताल सरकार द्वारा निर्धारित कीमतों के आधार पर बल देगी । अधिकारियों के अनुसार फरिश्ते योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अब सभी अस्पतालों में खुली है। इस कार्यक्रम के तहत पंजाब राज्य में यातायात दुर्घटनाओं के सभी पीड़ितों को मुक्त चिकित्सा देखभाल मिलेगी सरकार द्वारा समर्थित इस कार्यक्रम के तहत मरीज के चिकित्सा खर्च का भुगतान सरकार करती है।

Farishtey scheme Punjab 2024
Farishtey scheme Punjab 2024

ऑफिशल वेबसाइट का उपयोग करके पंजाबी नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। Farishtey scheme Punjab 2024 के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए आपको हमारे इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक बताई गई है। आप हमारे इस पोस्ट से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Farishtey scheme Punjab 2024

अगर किसी को चोट लगती है और कोई और उसे अस्पताल ले जाता है। तो फरिश्ते प्रणाली के तहत पंजाब को सरकार द्वारा फरिश्ता माना जाएगा और ₹1 दे दिया 2000 का इनकम सोमवार को योजना के नवीनतम बयान के अनुसार वाहन दुर्घटना के शिकार व्यक्ति को चिकित्सा के लिए अस्पताल पहुंचने वाले किसी भी व्यक्ति को पुरस्कार दिया जाएगा। राज्य से संबंधित स्थितियों में चोट लगने पर निवासी निजी अस्पताल में मुक्त चिकित्सा देखभाल के पात्र होगा। पंजाब में मरीजों की उनके जाने तक देखभाल की जाएगी। इसके विपरीत अन्य राज्यों में केवल पहले 48 घंटे के लिए देखभाल प्रदान की जाती है। पंजाब सरकार ने अपने लोगों की मदद के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया है जो एक स्मार्ट कम है।

Farishtey scheme Punjab 2024 का उद्देश्य

यातायात दुर्घटना का अनुभव करने वाले मरीजों को आवश्यक देखभाल देना farishte Yojana Punjab का प्राथमिक लक्ष्य है। पीड़ितों की सहायता के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों अस्पताल इस कार्यक्रम के तहत पंजीकृत है। कार्यक्रम के तहत निजी अस्पतालों को उनके चलन पर प्रतिपूर्ति मिलेगा। जिसका भुगतान सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर किया जाएगा आयुष्मान भारत सहित बीमा योजना के तहत निजी अस्पतालों के लिए कीमतें फरिश्ते योजना 2024 के अनुरूप है ।

इसमें दुर्घटना पीड़ितों के इलाज के लिए 52 पैकेज की अंतिम टैरिफ सूची है। इस कार्यक्रम से राज्य के सभी निवासी को समान रूप से वितरित किया जाएगा। चाहे उनकी राष्ट्रीयता जाति या सामाजिक आर्थिक स्थिति कुछ भी हो इसके अलावा सड़क दुर्घटना के सभी पीड़ित किसी भी नजदीकी अस्पताल जहां तक की निजी अस्पताल में भी फ्री इलाज देखभाल के पात्र होगा।

Farishtey scheme Punjab 2024 के पात्रता

आवेदक को पंजाब का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।

केवल वही लोग निशुल्क चिकित्सा देखभाल के पात्र हैं जो ऑटोमोबाइल दुर्घटनाओं में घायल हुए हैं।

सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट उम्मीदवार के पास होना चाहिए

Advantages Farishtey scheme Punjab 2024

राज्य के नागरिकों को पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर बलबीर सिंह जी से एक व्यापक अधिसूचना प्राप्त हुई है। जिसमें उन्हें बताया गया है। कि Farishtey scheme Punjab 2024 आधिकारिक तौर पर प्रत्येक Wakti ke liye शुरू हो गई है ।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ऑटो दुर्घटना में घायल लोगों को मुक्त अस्पताल देखभाल प्रदान करना है।

निजी अस्पताल में देखभाल की पूरी लागत का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

हाल ही में जारी राज्य सरकार के रिकॉर्ड के अनुसार राज्य स्वास्थ्य एजेंसी ने दुर्घटना पीड़ितों के इलाज के लिए 52 पैकेजों की पहचान की है और सूचीबद्ध अस्पतालों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा निर्धारित एचबी 2.2 पैकेज डरो के तहत सम्मानित किया जाएगा।

238 निजी और 146 राज्य Hospital राज्य के 384 Hospital को बनाते हैं जिन्होंने इस कार्यक्रम में भाग लिया है और Punjab Farishtey Yojana ऑनलाइन आवेदन 2024 प्रक्रिया को पूरा किया है।

Farishtey scheme Punjab 2024 की विशेषता

सरकार फरिश्ते कार्यक्रम के तहत किसी को फरिश्ता मांगी यदि वह घायल हो गए हैं। और कोई उन्हें अस्पताल ले गया हो और रुपए का पुरस्कार जीता हो ₹2000।

यदि राज्य से संबंधित परिस्थितियों में निजी घायल हो जाते हैं तो वह कार्यक्रम के तहत निजी अस्पताल में मुख्य चिकित्सा देखभाल के पात्र होगा।

पंजाब में मरीजों को तब तक इलाज मिलता रहेगा जब तक उन्हें जाने की अनुमति नहीं मिल जाती इसके विपरीत कई सरकारी केवल 48 घंटे के लिए ही देखभाल प्रदान करती है।

पंजाब अपनी गाड़ी अपनी रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन 2024

Farishtey scheme Punjab 2024 के डॉक्यूमेंट

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

इमेल आईडी

आधार कार्ड

पैन कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

 

Farishtey scheme Punjab 2024 हॉस्पिटल रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले फरिश्ते पंजाब की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फार्म खोल कर आए जाए इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment