Haryana: हरियाणा के इस शहर में इसी हफ्ते में ई-बसों का चार्जिंग स्टेशन बन जायेगा , और शुरू होगी ई– सीटी सेवा

हिसार :- हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा पिछले साल ऐलान किया गया था कि 2024 में हरियाणा के 9 जिलों में इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया जाएगा। अभी तक दो या तीन जिले में इलेक्ट्रिक बस शामिल की गई है।

जल्द ही हरियाणा के हिसार शहर में भी इलेक्ट्रिक बसों को बस स्टैंड पर लाया जाएगा। इसके लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम शुरू कर दिया गया है‌। बताया जा रहा है की चार्जिंग स्टेशन बनाने में करीब 17 लाख रुपए की लागत आएगी। रोडवेज मुख्यालय ने 8 जून तक इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन निर्माण करने का डेडलाइन तय किया है‌। उम्मीद है कि 8 जून तक इलेक्ट्रिक बस के लिए चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार हो जाएंगे।

हिसार बस अड्डे पर जल्द होगा चार्जिंग स्टेशन का काम पूरा

हिसार में इलेक्ट्रिक बस शामिल होने से यात्रियों को काफी फायदा होगा। शुरुआत में पांच इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया जाएगा। उसके बाद बाकी बसें शामिल होंगी। इलेक्ट्रिक बस शामिल होने से पहले चार्जिंग स्टेशन निर्माण कार्य पूरा करना होगा।

चार्जिंग स्टेशन पर एक बार में 5 बस एक साथ चार्ज करने की सुविधा होगी। चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए बस स्टैंड पर 320 केवीए यानी हाई इलेक्ट्रिक कनेक्शन की जरूरत होगी ।इसके लिए बिजली विभाग को 24 मई के दिन ₹6 लाख रुपए जमा किए गए हैं ।अब बस अड्डे पर हाई इलेक्ट्रिक कनेक्शन मिलते ही निर्माण कार्य जल्दी से पूरा होगा‌।

Leave a Comment