Haryana News: अब हैप्पी कार्ड से आप भी फ्री कर सकते है हरियाणा रोडवेज बसों में सफर, घर बठे ऐसे करे अप्लाई

कैथल :- हरियाणा में गरीब लोगों की सहायता के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई गई है। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गरीबों की सहायता के लिए एक और योजना चलाने का ऐलान किया था। इस योजना का नाम अंत्योदय परिवार परिवहन योजना रखा गया था।

इस योजना के तहत आवेदन करने पर अंत्योदय परिवार के सदस्यों को हरियाणा रोडवेज विभाग की तरफ से एक कार्ड दिया जाता है ,जिसे हैप्पी कार्ड के नाम से जाना जाता है। हरियाणा में पिछले महीने ही आचार संहिता से पहले इस योजना को लागू किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना के तहत स्मार्ट कार्ड को एटीएम की तरह बनाया गया है।

कैथल बस स्टैंड पर लोगों को मिले हैप्पी कार्ड

हरियाणा के कुछ जिलों में इस योजना के तहत लोगों ने आवेदन कर दिया है। अगर हम कैथल जिले की बात करें तो कैथल बस स्टैंड पर लोगों को स्मार्ट कार्ड मिलने शुरू हो गए हैं।‌स्मार्ट कार्ड को ई टिकटिंग मशीनों से भी जोड़ दिया गया है। जैसे ही व्यक्ति यात्रा के दौरान ई टिकटिंग मशीन पर कार्ड का नंबर डालता है

 

वैसे ही फ्री में ऑटोमेटिक टिकट व्यक्ति को मिल जाएगा। कैथल बस स्टैंड पर कार्ड लेने वालों की भीड़ बढ़ती जा रही है। पहले इस योजना के तहत आवेदन करने पर व्यक्ति को कोई मैसेज प्राप्त नहीं होता था, जिस वजह से लोगों को कार्ड लेने में परेशानी होती थी। लेकिन अब उम्मीदवार को विभाग की तरफ से एक मैसेज दिया जाता है जिसमें कार्ड से जुड़ी हर जानकारी दी जाती है और एक ओटीपी मिलता है ।इस ओटीपी को 30 दिन के अंदर दिखाकर व्यक्ति अपना स्मार्ट कार्ड ले सकता है।

आप सबको बता दे की स्मार्ट कार्ड लेने के लिए उम्मीदवार को ₹50 की फीस देनी जरूरी है। स्मार्ट कार्ड मिलने के बाद व्यक्ति हरियाणा में हजार किलोमीटर तक मुक्त सफर का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत केवल उन्हीं लोगों को लाभ मिलेगा जिनके परिवार की सालाना आय ₹1 लाख से कम है।

Leave a Comment