Haryana Roadways News: हरियाणा रोडवेज की नई स्कीम मात्र 109 रूपए में वर्ष भर करें फ्री यात्रा!

चंडीगढ़ :- हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अंत्योदय परिवार के सदस्यों के लिए एक नई योजना को शुरू किया था। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति को एक कार्ड दिया जाता है ,जिसकी सहायता से व्यक्ति हरियाणा रोडवेज बस में सालाना 1000 किलोमीटर तक मुफ्त सफर कर सकता है।

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति की सालाना आय एक लाख रुपए से कम होना जरूरी है। सरकार ने इस साल कुल 22.89 लाख परिवारों का कार्ड बनाने का टारगेट रखा है। दिन प्रतिदिन हजारों लोग इस योजना के तहत आवेदन कर रहे हैं ।इस योजना के तहत आवेदन करने पर व्यक्ति को 109 रुपए खर्च करने होंगे।

इन हैप्पी कार्डों को प्रदेश के 24 डिपो और 13 सब डिपो पर भेजा जाएगा ।इस योजना के तहत उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 1 अप्रैल तक कुल 7 लाख लोगों ने इस योजना के तहत आवेदन किए थे जिनमें से  करीब 2 लाख से ज्यादा लोगों के हैप्पी कार्ड बन चुके हैं।

हरियाणा में अंत्योदय परिवार के सदस्य बनवा सकते हैं अपना हैप्पी कार्ड

सरकार द्वारा चलाई गई हैप्पी योजना के तहत आवेदन करने पर व्यक्ति को एक हैप्पी कार्ड दिया जाता है ,जिसकी सहायता से व्यक्ति हरियाणा रोडवेज विभाग में एक साल में हजार किलोमीटर तक मुफ्त सफर कर सकता है। यह कार्ड बनवाने के लिए कुल 109 रुपए का खर्च आता है ,जिसमें से ₹50 व्यक्ति को फीस के तौर पर चुकाने होते हैं।

इसके अलावा ₹79 कार्ड के रखरखाव में 1 साल में देने होते हैं। यह शुल्क सरकार द्वारा दिया जाता है। इस योजना के तहत केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी सालाना आय ₹1 लाख से कम है ।हजार किलोमीटर का सफर खत्म होने के बाद व्यक्ति को हरियाणा रोडवेज बस में टिकट का पैसा देना होगा।

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए हरियाणा को मूल निवासी होना जरूरी है ।अंत्योदय श्रेणी में आने वाले परिवार ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। परिवार पहचान पत्र में आए वेरीफाई होना भी जरूरी है।

Leave a Comment