How to check PF balance । EPF balance check । PF का बैलेंस

How to check PF balance । EPF balance check । PF का बैलेंस जाने स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी

 

PF क्या है। What is PF

PF ( प्रोविडेंट फंड) एक ऐसा निवेश है। जो भारतीय कर्मचारियों के लिए डिजाइन किया गया है। ताकि उनकी अलग-अलग आर्थिक जरूर का ध्यान रखा जा सके यह एक सुरक्षित और स्थिर निवेश होता है जो कर्मचारी की विविध आर्थिक जरूरत को पूरा करने में मदद करता है। पीएफ के तहत निवेश नियमित अंतराल पर नियमित योगदान जमा करते हैं। यह निधि विभिन्न सांकेतिक प्रणालियों में निवेश की जाती है। जिससे निधि का मूल्य बढ़ता है। इस प्रकार पीएफ एक लंबे समय तक निवेश के रूप में काम करता है और निवेशकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। पीएफ का प्रमुख उद्देश्य कर्मचारियों को संवेदनशीलता की ओर प्रेरित करना सरकार ने कर्मचारियों के लिए जीएफ योजना को अनिवार्य किया है। ताकि वह अपने भविष्य की आर्थिक जरूरत को सुरक्षित रख सके।

EPF balance check
EPF balance check

पीएफ का उपयोग कई उद्देश्य के लिए क्या जा सकता है। जैसे की विवाह शिक्षा और अलग-अलग सामाजिक संयोजन यह एक विश्वसनीय और सुरक्षित निवेश होने के साथ-साथ कर्मचारियों को वित्तीय दृष्टि से अधिक संवेदनशील बनाता है। पीएफ में पैसा जमा करने के कई लाभ होते हैं। जैसे कि कर बचत निवेश का उत्तम रिटर्न और वित्तीय सुरक्षा इसके अलावा पीएफ निवेश को आयकर अधिनियम की शुद्ध छूट प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है। पीएफ निधि अलग-अलग स्कीम में निवेश के लिए उपलब्ध होती है। यह स्कीम लंबे समय तक निवेश के लिए उपयुक्त होते हैं। जिससे निवेशकों को वित्तीय सुरक्षा मिलती है। पीएफ एक महत्वपूर्ण निवेश उपाय है । जो कर्मचारी को अपने भविष्य की आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है इसके माध्यम से कर्मचारी न केवल अपने भविष्य को सुरक्षित बनता है। बल्कि उन्हें आर्थिक स्थिरता की भी व्यवस्था करता है।

 

PF account का लाभ

पीएफ खाता एक लाभकारी निवेश है। जो भारतीय कर्मचारियों के लिए शुरू की गई है। यह निवेश उनके भविष्य को वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। पीएफ खाता नियमित नियमों और नियमों में के अनुसार होता है। और इसका उपयोग करने से कर्मचारी अपनी निवेशों को बढ़ावा दे सकता है।

पीएफ खाता एक सुरक्षित निवेश है जिसमें कर्मचारियों का निवेश प्राकृतिक रूप से सुरक्षित रहता है सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार निवेश किया जाता है जिससे निवेशक का पूंजी बचता है।

पीएफ निवेश को कर और छठ के लिए उपयोग किया जा सकता है इसके अंतर्गत किए गए निवेशों पर कर नहीं लगता है और निवेशों को कर छूट की व्यवस्था होती है।

पीएफ खाता एक दायित्व का अवसर प्रदान करता है कर्मचारियों को निवेश करने का प्रेरणा मिलता है और उन्हें अपने भविष्य की आर्थिक सुरक्षा के लिए तैयार रहने का अवसर मिलता है।

पीएफ निवेश अक्सर अच्छे ब्याज दर के साथ आता है यह ब्याज नियमित अंतराल पर जमा धन को बढ़ा देता है और निवेशक को अधिक धन जमा करने में मदद मिलता है।

पीएफ निवेश द्वारा प्राप्त लाभ अक्सर अच्छा होता है लंबे समय तक निवेश करने पर या निवेशकों को अधिक धन की प्राप्ति होती है।

पीएफ निवेशकों की विशेषता यह है कि इसे अलग-अलग परिस्थितियों में विभाजित किया जा सकता है कर्मचारी अपनी वित्तीय आवश्यक कथाओं और लक्षण के अनुसार इसका उपयोग कर सकते हैं।

पीएफ निवेश सरकार द्वारा नियंत्रित होता है इसके लिए इसमें किसी प्रकार के विवाद की संभावना कम होती है।

 

How to check PF balance । PF खाता का बैलेंस चेक कैसे करें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत सभी सदस्यों को इपीएफ स्कीम का लाभ मिलता है। इस स्कीम में कर्मचारी और नियोक्ता वेतन का एक निश्चित हिस्सा पीएफ में जमा करता है। जिसका लाभ कर्मचारी रिटायरमेंट और जरूरत पड़ने पर मिलता है आर्थिक सुरक्षा के साथ-साथ इपीएफ स्कीम में इंश्योरेंस कवरेज और पेंशन जैसे लाभ भी दिए जाते हैं। ऐप में आप आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसका पूरा जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप बताई गई है। आप इन सभी स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी से इसकी बैलेंस जांच कर सकते हैं।

Pradhanmantri सूर्योदय योजना 2024

EPF ऑनलाइन बैलेंस कैसे चेक करें

सबसे पहले आपको EPFO को ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद UN Number और पासवर्ड दर्ज करके लोगों करना है।

इसके बाद आपको अपने पीएफ अकाउंट का चयन करना है।

इसके बाद आपको view PF passbook पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको आपके पीएफ बैलेंस आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

PF balance SMS द्वारा कैसे चेक करें

SMS से बैलेंस चेक करने के लिए आपको मोबाइल नंबर UAN से लिंक होना चाहिए।

इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN दर्ज करना है।

इस मैसेज को आपको 7738299899 पर भेजना है।

इसके बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें आपका बैलेंस की जानकारी होगी

EPFO का बैलेंस मिस कॉल से कैसे चेक करें

आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस कॉल देकर आसानी से बैलेंस चेक कर सकते हैं मिस कॉल देने के कुछ देर बाद ही आपको एक मैसेज की प्राप्ति होगी जिसमें आपका बैलेंस की पूरी जानकारी होगा।

Leave a Comment