Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024 । झारखंड गोधन न्याय योजना

Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024 । झारखंड गोधन न्याय योजना 2024

Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024: वित्तीय वर्ष 2023 24 के बजट की घोषणा के दौरान झारखंड सरकार द्वारा Jharkhand godhan nyaay Yojana को शुरू करने की घोषणा की गई है। पशुपालक को और किसने की आय में वृद्धि करने हेतु आने वाले वित्तीय वर्ष में इस योजना के माध्यम से उसे उचित मूल्य पर गोबर को खरीदा जाएगा। जिस राज्य के सभी पशुपालकों की आय में वृद्धि हो सकेगी । तथा इस गोबर का उपयोग सरकार द्वारा जैविक खाद को तैयार करने तथा बायोगैस बनाने में किया जाएगा। इसके अतिरिक्त वित्तीय वर्ष 2023 से 24 में करीब 40000 आवेदकों को अनुदान पर पशुधन वितरण का लक्ष्य सरकार द्वारा Jharkhand godhan nyaay Yojana के माध्यम से निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही प्रतिदिन करीब 85 लाख लीटर दूध के उत्पादन का लक्ष्य भी सरकार द्वारा तय किया गया है।

Gobar की Khad से बायोगैस तथा जैविक खेती की जाएगी

झारखंड राज्य के पशुपालकों को विकसित करने और उनकी आय को बढ़ाने हेतु झारखंड सरकार द्वारा Jharkhand godhan nyaay Yojana को शुरू करने की घोषणा की गई है। वित्त वर्ष 2023 से 2024 के बजट की घोषणा के दौरान राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। राज्य के सभी किसानों और पशुपालकों से इस योजना के माध्यम से गाय की खाद्य उचित मूल्य पर खरीदी जाएगी। इसी खाद्य से सरकार द्वारा बायोगैस तथा जैविक खाद बनाई जाएगी इसके अंतर्गत स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को बायोगैस के माध्यम से बढ़ावा मिलेगा। तथा कृषि को जैविक खाद के उत्पादन से बढ़ावा दिया जाएगा।

Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024 को जल्द शुरू किया जाएगा

झारखंड सरकार द्वारा Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024 का शुरुआत राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने हेतु किया जा रहा है। इसके अंतर्गत करीब 40000 किसानों को सरकार द्वारा पशुधन वितरित करने के लक्ष्य को निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही करीब 85 लाख लीटर दूध उत्पादन के क्षेत्र को प्रतिदिन के लिए सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा करीब 4901.37 करोड रुपए के बजट को कृषि और संबद्ध क्षेत्र हेतु पेश किया गया है इस बजट में सरकार द्वारा इस योजना को भी शामिल किया गया है। झारखंड सरकार द्वारा जल्द ही Jharkhand godhan nyaay Yojana के तहत आवेदन करने हेतु ऑफिशल वेबसाइट को शुरू किया जाएगा। इसके बाद किसानों के द्वारा Is Yojana के तहत आवेदन किया जा सकेगा।

Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024
Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024

Jharkhand godhan nyaay Yojana के उद्देश्य

Jharkhand godhan nyaay Yojana का मुख्य उद्देश्य राज के सभी पशुपालकों की आय में बढ़ोतरी करना है। राज्य के सभी किसानों और पशुपालकों से राज्य सरकार द्वारा उचित मूल्य पर गोबर को इस योजना के माध्यम से खरीदा जाएगा । इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा इस गोबर का इस्तेमाल जैविक खाद्य तैयार करने तथा बायोगैस बनाने में किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य के सभी नागरिकों को इस योजना के माध्यम से रोजगार की प्राप्ति होगी। Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024 के माध्यम से राज्य के पशुपालक और किसानों के जीवन स्तर में बेहतरीन होगी तथा आत्मनिर्भर सशक्त भी बन पाएंगे।

Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024 की विशेषताएं

वित्त वर्ष 2023 से 2024 के बजट की घोषणा के दौरान झारखंड सरकार द्वारा Jharkhand godhan nyaay Yojana को शुरू करने की घोषणा की गई है।

पशुपालकों एवं किसानों की आय में वृद्धि करने हेतु आने वाले वित्त वर्ष में सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से उचित मूल्य पर गोबर भी खरीदा जाएगा।

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से खरीदे जाने वाले गोबर का उपयोग जैविक खाद्य तैयार करने तथा बायोगैस बनाने में किया जाएगा।

झारखंड राज्य के सभी पशुपालन की इस योजना के माध्यम से आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे।

कृषि एवं संबंधित क्षेत्र के लिए इस योजना के तहत करीब 4091.37 करोड रुपए के बजट को राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित किया गया है।

इसके विपरीत प्रतिदिन करीब 85 लाख लीटर दूध के उत्पादन का लक्ष्य राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से निर्धारित किया गया है।

 

झारखंड बोर्ड 10th का रिजल्ट कब आएगा

Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024 के आवश्यक डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

वोटर आई कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

बर्थ सर्टिफिकेट

निवासी प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024 के पात्रता

Is Yojana ka Labh प्राप्त करने के इच्छुक नागरिक को झारखंड राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

राज्य के पशुपालक और किस को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

 

Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें

राजकीय वह सभी नागरिक जो Jharkhand godhan nyaay Yojana 2024 के तहत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं। उन सभी नागरिकों को इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु कुछ समय इंतजार करनी होगी। क्योंकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना को अभी केवल शुरू करने की घोषणा की गई है। राज्य में इस योजना को अभी जारी नहीं किया गया है। इससे अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु ऑफिशल वेबसाइट को भी जारी नहीं किया गया है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा झारखंड गोधन न्याय योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को सार्वजनिक की जाती है। हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment