Jharkhand Vridh Pension Yojana 2024 :

Jharkhand Vridh Pension Yojana 2024 : झारखंड में महिलाओं के बाद अब पुरुषों को भी मिलेगा पेंशन चंपई सरकार ने कर दिया एक बड़ा ऐलान

 

Jharkhand Vridh Pension Yojana 2024 : आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री राज्य वृद्धा पेंशन योजना से 50 साल के महिला स ऐसी पुरुषों को वृद्धावस्था पेंशन का निर्णय लिया है क्योंकि सभी वर्ग की महिला एवं अनुसूचित जाति जनजाति के पुरुष आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े हुए हैं इसलिए उनके जीवन स्तर को सुदृढ़ बनाने के लिए आर्थिक रूप से सहायता की जरूरत है इसके लिए आवेदन करना होगा। इस योजना के बारे में विस्तार से जाने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Jharkhand Vridh Pension Yojana 2024
Jharkhand Vridh Pension Yojana 2024

मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2024

 

Jharkhand Vridh Pension Yojana 2024 :  Mukhymantri Rajya Vridhavastha Pension yojana  में लबों की संख्या 26 lakh 73958 पहुंच गई है इनमें से 50 से 60 साल तक 2 lakh 22527 नए लागू pension के लिए स्वीकृत किए गए हैं। नए लाभों का बेसिक स्कूल 158218 नए लबों को मुख्यमंत्री चौपाई चरण ने 31 करोड रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से भुगतान कर चुके हैं यह जानकारी महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग में दी है इसके अलावा परिवार हित लाभ योजना के बीपीएल परिवारों के 736 लबों को भी मुख्यमंत्री डेढ़ करोड़ रुपए का भुगतान करेंगे या योजनाके तहत अगर परिवार के कमाने वाले मुख्य व्यक्ति की मृत्यु 18 से 69 साल के बीच में अगर हो जाती है तो उनके आश्रितों को ₹20000 की एक मुफ्त सहायता राशि दी जाएगी।

सर्वजन पेंशन योजना शुरू होने के बाद पेंशन लेने वाले लाभुक बढ़ गए

 

Jharkhand Vridh Pension Yojana 2024 :  पेंशन योजना शुरू होने के बाद पेंशन लेने वाले लाभों की संख्या बढ़ गए विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी 2020 तक पेंशन लेने वाले लाभों का की संख्या 6.61 लाख थी पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पहल पर 18 नवंबर 2021 को सार्वजनिक पेंशन योजना को लागू किया गया इसमें 60 साल से ऊपर के सभी को पेंशन दी गई योजना लागू होने के बाद कैसा लागू का की संख्या 10 लाख थी 24 नंबर 2024 को तत्कालीन सीएम हेमंत सोरेन के अध्यक्षता में भी कैबिनेट बैठक में 50 लाख से ऊपर सभी वर्ग की महिलाएं एसटी एससी की महिलाएं और पुरुष दोनों को पेंशन देने की घोषणा की गई।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की विभाग की पहल 20 फरवरी से 23 फरवरी तक राज्य स्तरीय विशेष अभियान चलाया गया जिनमें से 50 से 60 साल तक के कुछ  5.68 लाख लोगों के आवेदन इनमें 2.22 लाख लाभ पेंशन के लिए स्वीकृत हुए नए स्वीकृत लाभुक में से 1.58 लाख को फरवरी और मार्च महीने का कुल 61. 6 करोड रुपए की पेंशन दी गई।

 

 

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2024 क्या है

 

 

राज्य में 27 लाख लोगों को मिल रहा Pension का Benifites

 

Jharkhand Vridh Pension Yojana 2024 : अब पूरे राज्य में करीब 27 लाख लोगों को पेंशन का लाभ मिल रहा है मुख्यमंत्री ने बुधवार को विधवा पूर्ण विवाह योजना भी लॉन्च किया है इसके तहत पात्र सभी महिलाओं को सरकार की तरफ से ₹200000 की आर्थिक सहायता दी रही है सरकार नौकरी पेंशनधारी और आयकर दाता की श्रेणी में आने वाले विधवा महिलाओं को योजना का लाभ नहीं दे रही है।

 

विधवा महिलाओं के लिए इस योजना की शुरुआत

 

Jharkhand Vridh Pension Yojana 2024 : इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा है कि देश में पहली बार हमारी सरकार वैसी विधवा महिलाओं को पूर्ण विवाह के लिए प्रोत्साहित कर रही है जिनकी जिंदगी शायद कहीं थम सी गई है देश में एक और महिलाओं एवं बिना तलाक की निराश्रित परीक्षा का महिलाओं को आर्थिक संबंध देने के लिए पेंशन देने की शुरुआत भी हमारी सरकार ने की थी इस yojana की launch के लिए आयोजित कार्यक्रम में Bebi devi भी उपस्थित रही है।

 

झारखंड वृद्ध पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

आधार कार्ड

पैन कार्ड

वोटर कार्ड

आवेदन फॉर्म

बैंक पासबुक

जाति प्रमाण पत्र

निवासी प्रमाण पत्र

 

झारखंड वृद्ध पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

 

 

Jharkhand Vridh Pension Yojana 2024 :  आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि यदि आप Jharkhand Vridh Pension Yojana के लिए Offline आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने block या तहसील में जाकर एक Application Form प्राप्त करना है।

या अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र में जाकर झारखंड वृद्धा पेंशन योजना का फॉर्म प्राप्त करने है।

इसके बाद फॉर्म में सभी मांगे गई जानकारी को सही-सही भरना है।

फॉर्म भरने के बाद आपको उसमें आवश्यक दस्तावेज को अटैच करना है।

सभी दस्तावेज अटैच कर लेने के बाद आपको उसे फॉर्म को ले जाकर प्रज्ञा केंद्र में दे देना है और वहां से आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

अन्यथा आप अपने ब्लॉक या तहसील में जाकर इसका आवेदन कर सकते हैं वहां पर जाकर फॉर्म को जमा कर देना है और ब्लॉक के ऑफीसरों द्वारा सत्यापित किया जाएगा।

सत्यापित हो जाने के बाद आपको वृद्धा पेंशन योजना का पैसा आपके बैंक खाते में आना शुरू हो जाएगा।

इस प्रकार से आप आसानी से वृद्धा पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं

Leave a Comment