Kanya sumangala Yojana list 2024 । कन्या सुमंगला योजना 2024

Kanya sumangala Yojana : मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने बेटियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए एक नई योजना शुरू की है जिनका नाम है। Kanya sumangala Yojana  2024 इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की बेटियों को ₹15000 की आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी । जिससे राज्य की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की अवधारणा को आगे लाया जा सके आज के इस पोस्ट से जुड़ी हर प्रकार की आवश्यक जानकारी को इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक बताया गया है।

Kanya sumangala Yojana list 2024
Kanya sumangala Yojana list 2024

Kanya sumangala Yojana 2024

इस योजना के तहत हमारे प्रदेश की बेटियों को ₹15000 प्रदान किए जाएंगे यह राशि 6 किस्तों में दी जाएगी बेटी के परिवार की पूरी साल की आय ₹300000 उससे कम होनी जरूरी है । राज्य सरकार ने इस योजना का बजट 1200 करोड रुपए निर्धारित किया है । इस योजना की शुरुआत होने से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की अवधारणा पूरी होती दिख रही है । परिवार को  Kanya sumangala Yojana  का लाभ लेने के लिए उसे परिवार में काम से कम दो बच्चा होना आवश्यक है । यदि किसी घर की महिलाओं को दोबारा प्रसव के समय में जुड़वा बच्चे जन्म लेते हैं। और उसमे तीसरा बच्चा कन्या होती है। तो वह भी इस योजना का लाभ लेने के लिए मान्य होगी यदि दोबारा प्रसव के समय में दो जुड़वा कन्या पैदा होती है । तो इन तीनों बेटियों को मुख्यमंत्री Kanya sumangala Yojana का लाभ दिया जाएगा।

 

Kanya sumangala Yojana का उद्देश्य

यूपी सरकार ने हमारे देश की बेटियों को अच्छी शिक्षा देने के लिए उनके भविष्य को अच्छा बनाने के लिए Kanya sumangala Yojana को शुरू किया है ।इस योजना के तहत हमारे देश की बेटियों को अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका मिलेगा उत्तर प्रदेश सरकार यह चाहती है। कि समाज में भ्रूण हत्या को बंद किया जाए। और नागरिकों को बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच आए और कन्या को भी बेटे के समान ही समझने लगे इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Kanya sumangala Yojana को जारी किया गया है। इस योजना के सफलतापूर्वक लागू हो जाने से राज्य भर में बेटियों की स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा और इसके साथ ही वह और भी ज्यादा शक्तिशाली एवं आत्मनिर्भर बनेगी।

योजना के अंतर्गत 1.01 लाख नए लाभार्थी जाएंगे

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Kanya sumangala Yojana के माध्यम से राज्य की बालिकाओं को विभिन्न चरणों में 15000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना के अंतर्गत 21 दिसंबर को 1.01 लाख लाभार्थियों को 2020 करोड रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। अब तक 9.92 लाख लड़कियों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जा चुका है । कन्या सुमंगला योजना 2024 के अंतर्गत 1.10 लाख और लाभार्थियों को 21 दिसंबर को जोड़ा जाएगा इसके अलावा 20000 बैंकिंग संवाददाता सखियों को भी मासिक स्टाइपेंड प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रदान किया जाएगा।

16000 बेटियों को मिलेगा कन्या सुमंगला योजना का लाभ

Kanya sumangala Yojana के तहत पात्र आवेदकों के जन्म पर उनके स्नातक होने के समय से लेकर स्नातक होने तक 15000 की आर्थिक राशि दी जाती है यह राशि कुलचे किस्तों में दी जाती है इस बार सरकार ने इस योजना के तहत लगभग 16000 बेटियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है फिलहाल योजना के सत्यापन का काम चल रहा है और सत्यापन के बाद प्रोत्साहन राशि जल्द से जल्द लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी कन्या सुमंगला योजना के तहत अब तक कुल 27000 लोगों ने आवेदन भरे हैं इस 2700 आवेदन में से अब तक कुल 7000 आवेदकों को योजना का लाभ दिया जा चुका है शेष आवेदकों से अधिक आवेदन वर्तमान में उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के तहत लंबित है।

Kanya sumangala Yojana का लाभ

Kanya sumangala Yojana बेटियों को जन्म से लेकर पढ़ाई करने तक ₹15000 की धनराशि खर्च के लिए दी जाएगी।

इस योजना में आवेदन करने के लिए परिवारों सालाना इनकम ₹300000 या इससे कम होनी चाहिए

कन्या सुमंगला योजना के तहत केवल दो बेटियों को ही लाभ दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में किसी परिवार ने किसी को गोद लिया है तो परिवार की जैविक संतान तथा गोद ली हुई संतान को सम्मिलित करते हुए केवल दो ही बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Kanya sumangala Yojana के अंतर्गत बेटियों का विकास होगा तथा बेटियों को सामाजिक सुरक्षा भी दी जाएगी।

राज्य में बेटियों की सुरक्षा संरक्षण स्वास्थ्य और शिक्षा संबंधित बढ़ाएं खत्म हो जाएगी।

Kanya sumangala Yojana का लाभ एक परिवार की दो बेटियां ले सकती है यदि किसी महिला की डिलीवरी के समय जुड़वा कन्या होती है तो तीसरी बेटी भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

Kanya sumangala Yojana की पात्रता

आवेदन करता अप का निवासी हो एवं उसके पास अस्थाई निवासी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

किसी परिवार की अधिकतम दो बेटियां ही योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

 

Kanya sumangala Yojana क्या आवश्यक डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

राशन कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

वोटर आई कार्ड

बिजली बिल

बैंक अकाउंट नंबर

मोबाइल नंबर

 

Kanya sumangala Yojana मैं Aavedan करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आवेदक को महिला और बाल विकास विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।

होम पेज पर आपको सिटिजन सर्विस पोर्टल का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर आपको सहमति के ऑप्शन दिखाई देंगे।

इस ऑप्शन के कारण मैं सहमत हूं प्रतीक करने के लिए और जारी रखें पर क्लिक करें इस पर क्लिक करने के बाद न्यू पेज खोल कर आएगा जिस पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म होगा।

Form me पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।

सफल पंजीकरण के बाद उपयोगकर्ता आईडी आपके मोबाइल फोन पर प्राप्त होगी आपको यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।

फिर यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा उसके बाद आपको लड़की का पंजीकरण फार्म दिखाई देगा।

इस फोन में पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी और अपने सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा

Leave a Comment