Kurukshetra News: अब सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए आसान होगी राह, इतने किलोमीटर दूर से आने वाले बच्चों के लिए चलेंगी रोडवेज बस

कुरुक्षेत्र :- सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। हरियाणा रोडवेज विभाग ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बस सुविधा देने का ऐलान किया है ।

Haryana Roadways Time Table

काफी सारे विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्हें शिक्षा ग्रहण करने के लिए पैदल जाना पड़ता है ।कुरुक्षेत्र में नए सत्र से विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना का लाभ उठा पाएंगे। इस योजना को हरियाणा सरकार ने जनवरी में लागू किया था। कुरुक्षेत्र के हजारों विद्यार्थियों को इस योजना का फायदा मिलेगा।

राजकीय स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मिलेगी हरियाणा रोडवेज बस सुविधा

हरियाणा रोडवेज द्वारा दी जाने वाली इस सुविधा के तहत पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी लाभ उठा सकते हैं। योजना के तहत 3 किलोमीटर या उससे ज्यादा दूरी वाले विद्यार्थियों को ही इसका लाभ मिलेगा। इस योजना को शुरू करने के लिए शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। अब जल्द ही विद्यार्थियों को निशुल्क परिवहन सुरक्षा योजना की सुविधा दी जाएगी।

शिक्षा विभाग की तरफ से राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए पहले से भी कुछ अलग काम किया जा रहे हैं। हरियाणा रोडवेज द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत पहले विद्यार्थियों का पूरा ब्यौरा एमआईएस पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

जहां पर विद्यार्थी के घर से लेकर स्कूल तक की दूरी दर्ज होगी और एक रूट मैप भी विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार तैयार किया जाएगा। जिस रूट पर विद्यार्थियों की संख्या कम होगी वहां पर मिनी बस लगाई जाएगी और जिस रूट पर विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा होगी वहां बड़ी बसों का संचालन किया जाएगा।

Leave a Comment