लाडली बहना योजना के पैसे कब मिलेंगे? अभी लिस्ट देखिये

लाडली बहना योजना के पैसे जल्द ही मिलने शुरू होंगे: सरकार ने घोषणा की है कि 25 जून 2023 से लाडली बहना योजना के पैसे मिलेंगे। इसलिए, यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है, तो आप अपना पैसा चेक कर सकते हैं। यह योजना केवल उन लोगों को लाभ पहुंचाएगी जो इसकी पात्रता में होंगे और जिनका नाम लाडली बहना योजना की लिस्ट में शामिल होगा। इसलिए, आप दिए गए जानकारी के अनुसार अपना नाम लिस्ट में जांचकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

लाडली बहना योजना के पैसे कब मिलेंगे? अभी लिस्ट देखिये

लाडली बहना योजना के लिए पात्रता:

  1. आवेदक मध्यप्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक विवाहित होना चाहिए।
  3. आवेदक की आयु 23 से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  4. आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2,50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  5. इस योजना के अंतर्गत विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्त महिलाएं भी पात्र होंगी।

लाडली बहना योजना की लिस्ट देखने की प्रक्रिया:

  1. पहले आप लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ। जब आप वेबसाइट खोलेंगे, तो आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  2. अब होम पेज के मेनू में आपको विभिन्न विकल्पों का चयन करने का विकल्प मिलेगा। इनमें से आपको “अनंतिम सूची” वाला विकल्प चुनना होगा।
  3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर “ओटीपी प्राप्त करें” बटन को चुनना होगा।
  4. अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे आपको उस खुले पेज में दर्ज करके और ओटीपी को सत्यापित करके “आगे बढ़े” बटन को चुनना होगा।
  5. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आप आवेदिका का नाम दो तरीकों से देख सकते हैं – “क्षेत्रवार” और “व्यक्ति विशेष वार”।
  6. यदि आप “क्षेत्रवार” से देखना चाहते हैं, तो आपको जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत और ग्राम का चयन करके “अनंतिम सूची देखें” बटन को चुनना होगा।
  7. यदि आप “व्यक्ति विशेष वार” से देखना चाहते हैं, तो आपको आवेदिका का समग्र आईडी या आवेदन क्रमांक दर्ज करके “अनंतिम सूची देखें” बटन को चुनना होगा।
  8. इस तरह, आपके सामने आवेदिका की नाम सहित लिस्ट खुलेगी, जिससे आप लाभ उठा सकते हैं।

सारांश:

लाडली बहना योजना के पैसे 25 जून 2023 से महिलाओं के खाते में आने शुरू हो जाएंगे। आपका नाम योजना की लिस्ट में होना आवश्यक है। लिस्ट देखने के लिए, सरकारी वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाएं। वहां, अनंतिम सूची वाला विकल्प चुनें। अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ओटीपी प्राप्त करें और “आगे बढ़ें” वाला विकल्प चुनें। अब लिस्ट देखने का तरीका चुनें और अनंतिम सूची देखें वाला विकल्प चुनें।

लाडली बहना योजना के तहत पैसे कब मिलेंगे?

लाडली बहना योजना के पैसे 25 जून 2023 से मिलने शुरू होंगे।

लाडली बहना योजना का लाभ उठाने के लिए किन पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है?

लाडली बहना योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक मध्यप्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए, विवाहित होना चाहिए, आयु 23 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए, परिवार की वार्षिक आय 2,50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए, और योजना में विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्त महिलाएं भी पात्र होंगी।

लाडली बहना योजना का लाभ विधवाओं को मिलेगा?

हाँ, लाडली बहना योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को भी लाभ मिलेगा। विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्त महिलाएं इस योजना की पात्र होंगी।

लाडली बहना योजना के पैसे कौन कौन से खाते में आएंगे?

लाडली बहना योजना के पैसे लाभार्थियों के खाते में सीधे जमा होंगे। इस योजना के तहत प्रतिमाह 1000 रुपये यानी एक साल में कुल 12000 रुपये जमा किए जाएंगे।

Leave a Comment