Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana 2024

Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana 2024 । मध्य प्रदेश सब्जी

विस्तार सब्सिडी योजना 2024

Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana 2024 : राज्य के किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने हेतु मध्यप्रदेश सरकार द्वारा Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सब्जियां उगाने पर सब्सिडी दी जाएगी। जिससे किसान ज्यादा से ज्यादा सब्जियां उगाने के लिए प्रेरित होंगे और सब्जियों की फसल में विस्तार हो सकेगा यह सब्सिडी केवल मध्य प्रदेश के उन किसानों को ही दी जाएगी। जो मूल रूप से किस है। तथा सब्जी की खेती करने की इच्छा रखते हैं इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है यदि आप भी एक किसान है। और Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे पोस्ट में अंत तक बने रहें।

Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana 2024
Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana 2024

Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana की शुरुआत की गई है। जिसके तहत किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए सब्जियों की खेती पर अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के तहत सभी सब्जियों की खेती पर नहीं बल्कि लौकी भिंडी, टमाटर, कद्दू, कड़ी ,मशरूम, गिलकी जैसी सब्जियों के लागत पर 50% अनुदान अधिकतम ₹10000 की सब्सिडी के रूप में दिए जाएंगे । राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य बिना किसी आर्थिक बोझ के किसानों को सब्जियां उगाने के लिए प्रोत्साहित करना तथा सब्जियों की फसल को बढ़ाना है।

Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana का उद्देश्य

Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana किसानों को सब्जियों की खेती को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य किसानों को सब्जी की खेती करने पर अनुदान प्रदान करके सब्जी की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना है। जिसे सब्जी की फसल ज्यादा से ज्यादा हो सके मध्य प्रदेश सब्जी विस्तार सब्सिडी योजना के तहत सब्जी उत्पादन पर अधिकतम ₹30000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जिससे किसान की आय में वृद्धि होगी और वह 100 नंबर और सशक्त बना सकेंगे।

किसानों को क्या मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मध्य प्रदेश सब्जी विस्तार सब्सिडी योजना के तहत किसानों को सरकार ने एक हेक्टेयर के लागत को ₹50000 पर तय किया है। जिस पर किसानों को 40% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। किस चाहे तो कितना भी क्षेत्र में सब्जी की खेती कर सकते हैं। परंतु उन्हें न्यूनतम 0.25 हेक्टेयर और अधिकतम 2 हेक्टेयर के बीच उगाई गई फसलों पर ही अनुदान दिया जाएगा इसका मतलब है। कि हर हेक्टेयर के लिए किस को ₹20000 का अनुदान मिलेगा तथा किसानों को सब्जी की खेती के लिए अधिकतम दो हेक्टेयर पर ₹40000 का अनुदान दिया जाएगा। Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana के तहत किसानों को अनुदान राशि प्रदान करने हेतु बिना किसी आर्थिक भोज के ज्यादा से ज्यादा फसल उगाने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana की विशेषताएं

मध्य प्रदेश शान द्वारा किसानों को सब्जियां उगाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana को शुरू किया गया है।

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य किसानों को सब्जी की खेती करके प्रोत्साहित करना है जिससे सब्जी की फसल ज्यादा से ज्यादा हो सके।

राज्य के किसानों को इस योजना के तहत सब्जी उगाने पर 50% अनुदान प्रदान किए जाएंगे जिससे कि किस आत्मनिर्भर और सशक्त बना सकेंगे।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana के अंतर्गत जिन आदिवासी किसानों के पास वन अधिकारी प्रमाण पत्र है उन्हें भी अनुदान राशि प्रदान किए जाएंगे जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

राज्य सरकार द्वारा पहले आवेदन करने वाले किसान को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सब्सिडी जाएगी।

ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2024

 

Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana के लिए पात्रता

मध्य प्रदेश सब्जी विस्तार सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक को मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

केवल वही किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे जिनके पास खेती करने के लिए अपनी खुद की जमीन उपलब्ध नहीं है।

वह किस जो पूर्व से विभाग की किसी भी योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं उन्हें इस योजना के तहत प्राथमिकता दी जाएगी।

आवेदन करने हेतु आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है क्योंकि आवेदन की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana के डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

पासवर्ड साइज फोटो

निवासी प्रमाण पत्र

बैंक पासबुक

मोबाइल नंबर

जमीन की कागज

 

Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको आधुनिक एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग मध्य प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

Website ke Home Page पर आपको रजिस्ट्रेशन के नवीन पंजीयन के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर आपको अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी वेरीफाई करना होगा।

इसके बाद होम पेज पर जाकर आपको कृषि लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना है तथा पूछी गई यूजर आईडी का पासवर्ड के साथ आपको इस पर लॉगिन करना है।

Login करने के बाद आपके सामने एक New page खुलकर आएगा जिस पर आपको सब्जी क्षेत्र विस्तार Subsydi Yojana का चयन करना होगा।

इस पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फार्म खोलकर आएगा इसमें पूछी गई जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद मांगे गए आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही Madhya Pradesh sabji vistar subsidy Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

Leave a Comment