Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2024 । किशोरी शक्ति

Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2024 । किशोरी शक्ति योजना आवेदन 2024

Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2024 :- महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपने यहां की किशोरियों को शारीरिक मानसिक और भावनात्मक रूप से सशक्त बनाने के लिए Maharashtra Kishori Shakti Yojana को शुरू किया गया है। क्योंकि एक महिला का शारीरिक मानसिक और भावनात्मक विकास किशोरावस्था में ही होता है। Maharashtra Kishori Shakti Yojana के माध्यम से 11 से लेकर 18 वर्ष तक की किशोरियों को तारीख और मानसिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से दिया जाएगा जो आइए और जानते हैं। कि महाराष्ट्र का सरकार द्वारा शुरू की गई बालिकाओं के तहत इस योजना की मदद से बहुत लाभ मिलेगा।

Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2024
Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2024

Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2024

महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपने राज्य में गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल कार्ड धारक परिवार को किशोरियों के हित में महाराष्ट्र किशोरी सशक्ति योजना को नियोजित किया गया है। इस योजना के तहत 11 वर्ष से लेकर 18 वर्ष तक की आयु की उन किशोरियों को लाभान्वित किया जाएगा। जो स्कूल या कॉलेज छोड़ चुके हैं ।इस योजना के माध्यम से किशोरियों का शारीरिक सामाजिक मानसिक और भावनात्मक रूप से विकास किया जाएगा ।

इसके लिए राज्य सरकार प्रत्येक किशोरियों पर हर साल एक लाख खर्च करेगी इस योजना का पूरा Sanchalan Rajy Sarkar की देखभाल में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा। सरकार Kishori Shakti Yojana से गरीब बालिकाओं और किशोरी और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाए गए जिससे वह अपना और अपने Parivar Ka Vikash करके देश के विकास में अपना योगदान देगी। इसके अलावा यह योजना आने वाली समय में भारत के अन्य राज्यों की सरकारों को अपने यहां की किशोरियों का विकास करने के लिए प्रेरित करेगी। जिससे पूरे भारत में किशोरियों के विकास करने को लेकर जागरूकता उत्पन्न होगी।

Maharashtra Kishori Shakti Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र की स्कूल या कॉलेज छोड़ चुकी 11 से 18 वर्ष तक की उम्र वाली किशोरी बालिकाओं को स्वास्थ्य गरीब प्रबंध अच्छा खाना खाने मासिक धर्म के दौरान अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता और देखभाल करने इत्यादि के प्रगति जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा उन्हें औपचारिक और अनौपचारिक रूप से शिक्षा भी उपलब्ध कराई जाएगी। और उन्हें रोजगार एवं व्यवसाय करने हेतु प्रशिक्षित भी किया जाएगा सरकार के Maharashtra Kishori Shakti Yojana को शुरू करने के फैसले से पात्र बालिकाओं में शारीरिक मानसिक सामाजिक विकास होगा । जिससे वह अपने जीवन में आने वाले समस्याओं का डटकर सामना करेगी यह योजना किशोरियों को समझ में होने वाली गतिविधियों के अनुभव का ज्ञान प्रदान करके उनके निर्णय करने की क्षमता को बढ़ाएगी।

Maharashtra Kishori Shakti Yojana

Maharashtra Kishori Shakti Yojana का पूर्ण रूप से संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग की निगरानी में आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से किया जाएगा।

आंगनबाड़ी केंद्र पर हर 3 महीने बाद आवेदक किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी इसके लिए उन्हें स्वास्थ्य कार्ड बनाया जाएगा इस कार्ड में उनके लंबाई वजन बॉडी मास्क इत्यादि का रिकॉर्ड रखा जाएगा।

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 3.8 Lakh करोड रुपए की राशि जारी की जाएगी जो Anaganbari में जीवन कौशल शिक्षा स्वास्थ्य शिक्षा सूचना एवं संचार स्वास्थ्य कार्ड रेफर एवं पांच रुपए प्रतिदिन की दर से पोषण प्रदान करने जैसी सुविधाओं में खर्च होगी।

इस योजना के माध्यम से BPL Parivar की स्कूल या कॉलेज छोड़ने वाली 11 वर्ष से लेकर 18 Years तक की बालिकाओं को शिक्षा स्वास्थ्य और रोज मर के Danik Jivan me आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाया जाएगा।

महाराष्ट्र के महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा आंगनबाड़ी स्तर पर आयोजित होने वाली किशोरी और किशोरी आरोग्य शिविरों जैसे कार्यक्रम के तहत किशोरियों को पौष्टिक आहार के लिए जागरूक और व्यक्तिगत स्वच्छता का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Maharashtra Kishori Shakti Yojana मैं किशोरियों को आत्म सम्मान आत्मज्ञान आत्मविश्वास स्वयं निर्णय लेने की क्षमता का विकास करने के लिए मानसिक पद्धतियां सिखाई जाएगी।

16 से 18 वर्ष से अधिक आयु की पढ़ाई छोड़ चुकी पात्र बालिकाओं को स्वरोजगार एवं व्यवसाय के लिए तैयार किया जाएगा।

 

Maharashtra Kishori Shakti Yojana के तहत पात्रता

वेदिका किशोरी को महाराष्ट्र के राज्य की अस्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

11 से लेकर 18 Years की Aage तक की किशोरियों इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु अपना आवेदन कर सकती हैं।

 

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 2024

Maharashtra Kishori Shakti Yojana आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • बीपीएल राशन कार्ड
  • स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड

 

Maharashtra Kishori Shakti Yojana मैं आवेदन कैसे करें

महाराष्ट्र के आंगनबाड़ी केंद्र से जुड़े कार्यकर्ता घर-घर जाकर Maharashtra Kishori Shakti Yojana के तहत पात्र किशोरियों को चयनित करने के लिए सर्वे करेंगे।

सर्वे में चयनित कन्याओं के लिस्ट महिला एवं बाल विकास विभाग को भेजी जाएगी।

विभाग द्वारा चयनित किशोरी बालिकाओं की जांच की जाएगी अगर विभाग द्वारा किशोरियों को लाभ देने के योग समझा जाए गए उन्हें इस योजना के तहत पंजीकृत कर दिया जाएगा।

पंजीकृत किशोरी कार्ड दिए जाएंगे जिसके माध्यम से वह इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ को प्राप्त कर सकेगी।

Leave a Comment