Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana 2024 । मुख्यमंत्री बाल

Up Bal shramik Vidya Yojana : उत्तर प्रदेश राज्य में अनाथ और मजदूर के बच्चों को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana 2024 के माध्यम से राज्य के लड़के और लड़कियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। जिसके तहत छात्रों को ₹1000 तक तथा छात्राओं को ₹1200 प्रत्येक महीने सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana 2024
Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana 2024

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana 2024

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के नाथन और मजदूरों के बच्चों को मदद प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है ।उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा up Bal shramik Vidya Yojana के माध्यम से गरीब और निराश्रित बच्चों को आर्थिक सहायता दी जाएगी इसके उपयोग से वह अपनी शिक्षा प्राप्त करके आत्मनिर्भर और सशक्त बनने में सक्षम होंगे।Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana के द्वारा राज्य के आठवीं नवमी दसवीं और बारहवीं कक्षा की छात्राओं को ₹1200 प्रति माह और छात्रों को ₹1000 प्रति मा के रूप में दी जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana के माध्यम से न केवल राज्य के बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे बल्कि उनके जीवन स्तर में भी सुधार होगा। और वह अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे यदि आप Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana के तहत लाभ लेना चाहते हैं । तो आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

दिव्यांग एवं गंभीर बीमारी से ग्रस्त माता-पिता होंगे लाभ के पात्रता

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana के अंतर्गत राज्य के बालकों को 1000 और बालिकाओं को ₹1200 प्रत्येक महीने प्रदान किए जाएंगे । इसके साथ ही सरकार द्वारा आठवीं क्लास से दसवीं क्लास के छात्रों को हर साल 6000 रुपए आर्थिक मदद दी जाएगी। श्रम विभाग के अधिकारियों के सर्वे निरीक्षण में ग्राम पंचायती स्थानीय निकाय चाइल्ड लाइन विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा लाभ प्रदान करने के लिए बच्चों का चुनाव किया जाता है। इसके अतिरिक्त वह परिवार जिनके पास जमीन नहीं है। यह वह परिवार जो महिला प्रधान उन परिवारों का चयन के लिए 2011 की जनगणना की सूची का प्रयोग करके किया जाता है। और बच्चों के चयन के बाद बच्चों का डाटा पोर्टल पर डाला जाता है।

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य में ऐसे कई लोग हैं। जो दिनदहाड़े मजदूरी के आधार पर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं 5 साल की उम्र में जब बच्चे अपने परिवार के खर्च के लिए काम करते हैं। तो बच्चों का मानसिक विकास प्रभावित होने लगता है। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने उन्हें आर्थिक मदद देने और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana शुरू की है। मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने लड़कों को ₹1000 और लड़कियों को ₹1200 हर एक महीने आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

PM Vishvkarama Silai Machine Yojana 2024 

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana का पहला चरण

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana 2024 को उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री जी ने गरीब बच्चों को मदद व लाभ प्रदान करने के लिए शुरू किया है। और इस योजना के तहत 8 से 18 वर्ष तक के बच्चों को लाभ दिया जाएगा । जिसके तहत सरकार की ओर से बच्चों को उनकी पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana 2024 कहता दी जाने वाली सहायता का उपयोग करके बच्चे अपनी पढ़ाई और आगे कर सकेंगे और अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे। उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत पहले चरण में 2000 श्रमिक बच्चों को सरकार द्वारा कर किया गया है । इसके सफल संचालन के बाद सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत उत्तर प्रदेश के बाकी श्रमिक बच्चों को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है।

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana के लाभ

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana के तहत केवल उत्तर प्रदेश के गरीब बच्चों को ही लाभ दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बताया गया है कि Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana के तहत लड़कों को ₹1000 प्रति माह और लड़कियों को ₹1200 की आर्थिक मदद दी जाएगी

इच्छुक आवेदक योजना का लाभ लेने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना 2024 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकेंगे

इस योजना के माध्यम से ही छात्रों को लाभान्वित करने और उन्हें बाल श्रमिक के रूप में काम करने से रोकने के लिए यूपी सरकार ने इस योजना को शुरू की है।

 

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana की पात्रता

इस योजना के तहत केवल उत्तर प्रदेश के अस्थाई निवासियों का लाभ दिया जा सकता है अन्य राज्य से आए नागरिक को इस योजना के तहत आवेदन के पात्र नहीं होगा।

उत्तर प्रदेश राज्य के वे सभी नागरिक जिनकी उम्र 8 से 18 वर्ष के बीच हैं उन्हें इस योजना के लिए आवेदन करने का अधिकार प्राप्त होगा।

निरक्षित अथवा अनाथ बच्चे ही इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पत्र है। यदि बच्चों के माता-पिता या उनसे कोई भी एक अपाहिज है तो वह भी मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2024 के पात्र होगा।

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana 2024 के तहत बच्चों के माता-पिता गंभीर रूप से बीमार भी है तो भी वह इस योजना के पात्र होंगे।

 

Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana के डॉक्यूमेंट

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Mukhymantri Bal shramik Vidya Yojana 2024 अभी शुरू नहीं की गई है वह सभी इच्छुक व्यक्ति जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन सभी को अभी कुछ समय इंतजार करना होगा मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत आवेदन करने के लिए प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है किसी भी विभाग द्वारा इस योजना के आवेदन से जुड़ी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है जैसे ही इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाती है हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment