Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024 Registration

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024 : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य में बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिए उन्हें स्किल ट्रेनिंग दिया जाएगा इस योजना के माध्यम से शिक्षित बेरोजगारी गांव को निशुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी साथ ही युवाओं को उसकी ट्रेनिंग के आधार पर 8 से 10000 रुपए तक हर महीने दिया जाएगा। यह ट्रेनिंग राज्य के अलग-अलग संस्थानों में दी जाएगी इस ट्रेनिंग के लिए युवाओं को कोई भी पैसा देना जरूरी नहीं है ट्रेनिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद युवाओं को नौकरी भी उपलब्ध करवाया जाएगा युवाओं को नौकरी मिलने से राज्य में बेरोजगारी स्तर में कमी आएगी। यदि आप भी मध्य प्रदेश राज्य के युवा है और आपके पास दसवीं पास की डिग्री है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं आप भी फ्री में ट्रेनिंग पाकर एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना के तहत अब तक 12000 से अधिक संस्थानों में प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराया गया है उसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना होगा आज की इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि आप इस योजना के लिए आवेदन कैसे करेंगे विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024
Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024 क्या है

 

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024 :  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार अलग-अलग क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा इस ट्रेनिंग के दौरान लाभार्थी को 8000 से ₹10000 प्रति महीना के हिसाब से वेतन भी दी जाएगी यह वेतन योग्यता के हिसाब से अलग-अलग रहेगा जिसका विवरण नीचे टेबल में दिया गया है ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आप उसे कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं योजना के पहले चरण में सरकार ने 1 लाख युवाओं को रोजगार कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है जिसमें 46 क्षेत्र के 700 से अधिक पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण दिया जा रहा है या प्रशिक्षण प्रदेशों के ऐसे औद्योगिक की एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में दी जाएगी । जिनके पास जीएसटी पंजीयन है प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को जो राशि दी जाएगी उसका 75% राज्य सरकार और 25% राशि कंपनी द्वारा दी जाएगी जैसे ही एक महीना की ट्रेनिंग कंप्लीट हो जाएगी तब लाभार्थी को पैसा मिलना शुरू हो जाएगा और इस तरह से 1 साल तक या पैसा मिलता रहेगा। यदि आप भी मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आर्टिकल में बने रहें।

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024 करने के बाद का उद्देश्य

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024 : मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की युवाओं को विभिन्न तकनीकी विषयों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।इसी योजना में के माध्यम से युवाओं को नौकरी प्रशिक्षण की सुविधा भी दी जाएगी इस योजना के माध्यम से हर साल प्रदेश के 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का व्यवस्था की गई है। सीखो कमल योजना की पंजीयन प्रक्रिया 4 जुलाई 2023 से शुरू हो चुका है आप इसमें कभी भी अपना आवेदन कर सकते हैं। सीखो कमाई योजना के तहत प्रदेश के युवाओं को शुरुआत से ही जाने पर शिक्षा के दौरान 8000 से 10000 तक हर महीने का स्टेटमेंट भी दिया जाएगा योजना के तहत 12वीं पास वाले बच्चों को 8000 आईटीआई पास वालों को 8500 और ग्रेजुएशन पास वालों को 10000 हर महीने दिया जाएगा सरकार द्वारा दिए गए इस कौशल प्रशिक्षण के दौरान युवा और युक्तियां को इस कंपनी में जब दी जाएगी और इस कौशल प्रशिक्षण की अवधि सामान्यत 6 से 12 महीने की होगी।

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

मुख्यमंत्री सीखो कम योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू किया गया है।

इस योजना के माध्यम से राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण के साथ स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

राज्य के बेरोजगार शिक्षक युवाओं को इस योजना के तहत सरकार द्वारा हर महीने 8000 से लेकर 10000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रशिक्षण के दौरान प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सीटों का काम योजना के लिए 700 से अधिक कार्य क्षेत्र चिह्नित किए गए हैं जहां पर युवाओं को कम करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिखा कुमारी योजना के तहत एक लाख युवाओं को लाभ मिलेगा कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा स्टेट काउंसलिंग फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है।

 

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

आधार कार्ड

पैन कार्ड

राशन कार्ड

वोटर आईडी कार्ड

समग्र आईडी

निवासी प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

12th मार्कशीट

ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएशन का मार्कशीट

मोबाइल नंबर

पासवर्ड साइज फोटो

बैंक खाता विवरण

 

PM Vishvkarama Silai Machine Yojana 2024

 

 

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

 

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana 2024 :  मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके लॉगिन करना होगा जिसके बाद आपके सामने आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करने का अवसर दिखेगा रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिससे आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना मध्य प्रदेश शासन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट कहां पर खुलकर आएगा।

होम पेज पर आपको अभ्यर्थी पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिस पर आपको पंजीयन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश और पात्रता दी होगी।

आपको दिए गए दिशा निर्देश और पात्रता की शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़ना है और चेक बॉक्स में क्लिक करना है।

इसके बाद आपको आगे बढ़ जाना है जैसे ही आपके लिए करेंगे आपके सामने पंजीयन फार्म खुलकर आएगा।

अब आपको इस पेज पर अपनी समग्र आईडी और दिया गया कैप्चर कोड को दर्ज करना है।

इसके बाद आपको सत्यापित करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपकी समग्र आईडी में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगी जिसके बाद आपको सत्यापित करना होगा।

मोबाइल नंबर सत्यापित हो जाने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगी।

इस फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करके ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद नीचे दी गई शर्तों को पढ़कर चेक बॉक्स पर क्लिक करना है।
और अब लास्ट में आपको सबमिट के अवसर पर क्लिक कर देना है।

अब आपकी पंजीकरण मोबाइल नंबर पर यूजरनेम और पासवर्ड भेज दिया जाएगा जिस पर आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।

लोगिन करने के लिए आपको यूजर नंबर पासवर्ड का उसे करना है।

इस तरह से आपके सामने लोगों होकर आ जाएगी अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा।

फार्म में मांगे गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को सही-सही दर्ज करना है।

उसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इस तरह से आपका सीखो कमाई योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

Leave a Comment