Online Ticket Booking: दिल्ली वालो के लिए गुड न्यूज अब वॉट्सएप पर ही कर सकेंगे बस का टिकट और सीट बुक, जाने क्या है नंबर और प्रॉसेस

दिल्ली :- हर रोज लाखों लोग दिल्ली बसों में सफर करते हैं। लोगों को दिल्ली बस में सफर के दौरान कोई परेशानी ना हो इसीलिए दिल्ली रोडवेज विभाग ने एक नया नियम लागू किया है। अब से दिल्ली बस में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।

Delhi DTC News

क्योंकि अब मेट्रो की तर्ज पर डीटीसी बस की टिकट भी मोबाइल से बुक करवा सकते हैं। आप घर बैठे ऑनलाइन व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी टिकट पहले ही बुक कर सकते हैं ।अभी तक यात्रियों को बस में सफर करने के लिए टोकन लेना पड़ता था और लंबी-लंबी लाइन में लगना पड़ता था ,जिससे यात्री का काफी समय खराब हो जाता था।

कई बार भीड़ ज्यादा होने की वजह से धक्का मुक्की होती थी। लेकिन अब यात्री की यह सब परेशानी खत्म हो जाएगी। अभी यात्री घर बैठे दिल्ली में चलने वाली किसी भी बस का टिकट व्हाट्सएप से बुक कर सकते हैं ।टिकट बुक होने के बाद बस में आपकी सीट फिक्स हो जाएगी ।

अब दिल्ली के लोग बस की टिकट व्हाट्सएप ऐप से कर सकते हैं बुक

दिल्ली में यह नई सुविधा 10 अप्रैल से लागू हुई है ,जिसके बाद कोई भी यात्री घर बैठे अपनी टिकट व्हाट्सएप से बुक करवा सकता है। इस नई सुविधा के आने से यात्रियों का काफी समय बचेगा। व्हाट्सएप से टिकट पाने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को अपने मोबाइल में एक नंबर

+918744073223 सेव करना होगा। इसके बाद इस नंबर पर Hi लिखकर भेजना होगा। अब आपको जिस भी भाषा में बात करनी है उस भाषा का चयन करना होगा। आप हिंदी या इंग्लिश में से कोई ऑप्शन चूज कर सकते हैं। इसके बाद आपको स्क्रीन पर टिकट बुक करें ,डाउनलोड करें और भुगतान करें यह तीन ऑप्शन दिखाई देंगे ।यहां से आप टिकट बुक करके ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं ।

टिकट का भुगतान करना होगा ऑनलाइन

व्हाट्सएप पर दिए गए नंबर पर टिकट बुक करने के बाद आपको अपनी यात्रा का पूरा ब्यौरा भरना होगा। कहां से आप बस पकड़ने वाले हैं और कहां तक आपको यात्रा करनी है उस बारे में पूरी जानकारी देनी होगी ।आपको ऐसी या नॉन एसी बस का ऑप्शन मिलेगा जिसे आप अपने हिसाब से भर सकते हैं।

इसके बाद कितनी टिकट लेनी है उसके बारे में जानकारी देनी होगी। यह सब जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपनी टिकट का पेमेंट करना होगा। यह पेमेंट आप यूपीआई या फिर डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं। पेमेंट के बाद आपको टिकट डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा जहां से आप अपने मोबाइल में टिकट डाउनलोड कर के सफर के दौरान कंडक्टर को टिकट दिखा सकते हैं।

Leave a Comment