PM Kisan e-KYC ऐसे करें घर बैठे मोबाइल से और लाभ उठाये

PM Kisan e-KYC: भारतीय कृषि खेती की मदद के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना) के माध्यम से सरकार हर साल किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह योजना देश के किसानों के विकास और उनकी आर्थिक सुरक्षा को मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण कदम है। हालांकि, कई किसानों को इस योजना के लाभ का उचित रूप से लाभ नहीं मिल पाता है क्योंकि उनका ई केवाईसी (e-KYC) नहीं होता है। इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपको पीएम किसान ई केवाईसी मोबाइल से करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। आप अपने मोबाइल फोन की मदद से अपनी केवाईसी करके आसानी से पीएम किसान योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसलिए, इसे पूरी तरह से पढ़ें।

PM Kisan e-KYC मोबाइल से कैसे करें?

PM Kisan e-KYC ऐसे करें घर बैठे मोबाइल से और लाभ उठाये
  1. पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप अपने वेब ब्राउज़र में “pmkisan.gov.in” लिखकर इस वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।
  2. Farmers Corner का चयन करें: पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, आपको वहां कई विकल्प दिखाई देंगे। आपको “Farmers Corner” के अंतर्गत “eKYC” का विकल्प चुनना होगा।
  3. आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें: इसके बाद, एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद, “Search” का विकल्प चुनें।
  4. लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें: अब, आपको आपके आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। आपको “Get OTP” का विकल्प चुनना होगा।
  5. OTP दर्ज करें और सत्यापन करें: इसके बाद, आपके मोबाइल फोन पर एक OTP (One-Time Password) प्राप्त होगा। आपको उस OTP को भरकर “Submit for Auth” का विकल्प चुनना होगा।
  6. केवाईसी का सत्यापन: इसके बाद, आपकी e-KYC की सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आप पीएम किसान योजना के लाभ का उठा सकेंगे।

इस प्रकार, आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन की मदद से पीएम किसान ई केवाईसी कर सकते हैं। यह एक सरल प्रक्रिया है और आपको किसी भी बाहरी दफ्तर या ऑफिस में जाने की आवश्यकता नहीं है।

संक्षेपण:

पीएम किसान ई केवाईसी मोबाइल से करने के लिए आप सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करें। इसके बाद Farmers Corner के अंतर्गत eKYC के विकल्प को सिलेक्ट करें। फिर ओटीपी से वेरिफाई करके अपना ई केवाईसी का सत्यापन करा सकते हैं। केवाईसी के सत्यापन के बाद आपको आसानी से पीएम किसान योजना का लाभ मिलेगा। इस प्रकार आप केवाईसी खुद से कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Q1: पीएम किसान ई केवाईसी करने के लिए कितनी आयु की सीमा होती है?

पीएम किसान ई केवाईसी करने के लिए किसानों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Q2: क्या मैं अपने मोबाइल फ़ोन से अपनी पत्नी/पति की केवाईसी कर सकता हूँ?

नहीं, पीएम किसान योजना के तहत केवाईसी करने के लिए किसान को खुद ही अपनी केवाईसी करवानी होगी।

Q3: क्या मैं बिना ऑनलाइन केवाईसी के भी पीएम किसान योजना का लाभ ले सकता हूँ?

नहीं, पीएम किसान योजना के लाभ का उठाने के लिए ऑनलाइन केवाईसी आवश्यक होती है। इसके लिए आपको ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

Q4: क्या मैं बिना आधार कार्ड के पीएम किसान योजना का लाभ ले सकता हूँ?

नहीं, पीएम किसान योजना के लाभ का उठाने के लिए आपका आधार कार्ड लिंक होना आवश्यक है। आधार कार्ड के बिना आप ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं कर सकते।

Q5: पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए कितने खाते लिंक किए जा सकते हैं?

पीएम किसान योजना के अंतर्गत एक ही किसान का एक ही खाता लिंक किया जा सकता है। यदि आपके परिवार में कई किसान हैं, तो हर किसान को अलग-अलग खाता लिंक करना होगा।

Leave a Comment