Rajasthan Mukhymantri Krishak Sathi Yojana 2024

 

Rajasthan Mukhymantri Krishak Sathi Yojana 2024 : नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना क्या है इसके बारे में बताएंगे सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न प्रकार की सुविधा प्रदान की जाती है जिससे कि उन्हें खेती करने में किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े राजस्थान सरकार द्वारा भी ऐसी के योजना संचालित की जाती है आज हम आपको ऐसे ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करेंगे जिनका नाम राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना है इस योजना के अंतर्गत किसानों को खेती की गतिविधि के दौरान कोई हादसा होने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इसलिए को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होगी जैसे कि राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना क्या है इसका मुख्य उद्देश्य क्या है इसकी विशेषताएं क्या है और इसकी पात्रता क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे करें तो दोस्तों यदि आप मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Rajasthan Mukhymantri Krishak Sathi Yojana 2024
Rajasthan Mukhymantri Krishak Sathi Yojana 2024

मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना 2024

 

Rajasthan Mukhymantri Krishak Sathi Yojana 2024 :  राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के माध्यम से अभी सभी किसानों को कृषि कार्य के दौरान हुए शारीरिक नुकसान के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जैसे कि आप सभी लोग इस बात से परिचित होंगे कि भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसमें विभिन्न राज्य सरकार के द्वारा किसानों के हित के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं को समय-समय पर संचालित किया जाता है उन सभी योजनाओं में से मुख्यमंत्री कृषक साठी योजना भी है ।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना एक महत्वपूर्ण कृषि विकास योजना है जो भारतीय राज्य राजस्थान के किसानों की सहायता के लिए शुरू की गई है इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के किसानों को आर्थिक रूप से स्थिर बनाना है और उन्हें अधिक आय संसाधित करने में मदद करना है यह योजना किसानों को विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है ताकि वे अपनी खेती को बेहतर तरीके से संचालित कर सके और उनकी आय में वृद्धि हो सके।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को विभिन्न प्रकार की सब्सिडी प्रदान की जाती है जिसमें उन बी खाद्यान्न कृषि उपकरण आदि की सब्सिडी मिलती है इसके अलावा किसानों को किसी भी प्रकार की बुवाई या आपदा के समय में आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है यह योजना राजस्थान सरकार की ओर से आयोजित की गई है और इसके माध्यम से उन्हें विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान की जाती है।

 

 

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का उद्देश्य

 

 

Rajasthan Mukhymantri Krishak Sathi Yojana 2024 :  राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना में कोई किसान कृषि कार्य करते समय मृत्यु को प्राप्त करते हैं तो उसके परिवार को ₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यदि कोई किसी कार्य करते समय स्थाई विकलांगता का शिकार हो जाता है तो उसे उसकी विकलांगता के प्रतिशत के आधार पर ₹50000 से लेकर ₹200000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को विभिन्न प्रकार की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत किसानों को कृषि ऋण पर ब्याज छूट प्रदान की जाती है।

 

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के लाभ

 

Rajasthan Mukhymantri Krishak Sathi Yojana 2024 :  इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये, 100% विकलांगता होने पर 2 लाख रुपये, 50% विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये और 25% विकलांगता होने पर 50 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष की आयु के सभी किसानों को मिल सकता है।

योजना का लाभ उठाने के लिए किसान की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना आवेदन के साथ किसानों को अपना आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर, भूमि स्वामित्व का प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

इस योजना के तहत किसानों को 50 हजार रुपये का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है।

योजना के तहत किसानों को निःशुल्क आवधिक चिकित्सा परीक्षण की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

इस योजना में अगर किसानो की दुर्घटना में मृत्यु होने पर, मृतक के आश्रित को राज्य सरकार की सेवाओं में अनुकंपा नियुक्ति दी जा सकती है।

इस योजना में  दुर्घटना में मृत्यु होने पर, मृतक के बच्चों को शिक्षा सहायता प्रदान की जाती है।

योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

 

Free Solar Atta Chakki Yojana 2024: फ्री में मिल रही है सोलर आटा चक्की, ऐसे उठाए फायदा

 

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के लिए आवेदन कैसे करे

 

सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है https://rajkisan.rajasthan.gov.in/Rajkisanweb/login/2

इसके बाद आपको “रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करें

इसके बाद आपको अपना Aadhar Number और Mobile Number दर्ज करें।

फिर आपके मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगी उसे दर्ज करें।

इसके बाद अपनी व्यक्तिगत जानकारी, कृषि भूमि का विवरण, और बैंक खाता जानकारी दर्ज करें।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

फिर आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

अब आपको लास्ट में सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Leave a Comment