Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana

Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana : सभी नागरिकों को पता है। कि हमारे देश में नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कई नई योजना के तहत योजनाएं शुरू की जाती है। इस तरह छत्तीसगढ़ सरकार के माध्यम से भूमिहीन परिवारों के लिए एक नई योजना शुरू की गई है जिसका नाम है । Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana है। इस योजना के तहत भूमिहीन परिवारों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के माध्यम से हर साल ₹6000 प्रदान किए जाएंगे। Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana के तहत राज्य के ऐसे परिवार को सालाना 6000 दिए जाएंगे जिनके पास कृषि भूमि नहीं है और जो मनरेगा या कृषि मजदूर से जुड़े हैं।

Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana
Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana

Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana 2024

हम सभी नागरिक जानते हैं कि राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों को मदद व लाभ प्रदान करने के लिए Rajiv Gandhi भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana के तहत मिलने वाली सहायता राशि सीधे मजदूरों के बैंक खाते में भेजी जाएगी। यदि आप Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana 2024 के ताई लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana का उद्देश्य

Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana तब मुझको उद्देश्य है । कि भूमिहीन कृषि काम करने वाले राज्य के लोगों को आर्थिक सहायता दी जाएगी राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ ग्रामीण भूमिहीन मजदूर नया योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद 6000 रुपए प्रति वर्ष की होगी। इस योजना के द्वारा आवेदकों की आय में वृद्धि होगी और वह सभी आत्मनिर्भर बनेंगे । इसके अलावा रवि सीजन में कृषि कम से जुड़े नागरिकों के लिए अपना भरण पोषण करना भी आसान हो जाएगा। Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से जानकारी के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana के कार्य

इस योजना के तहत कार्य की जिम्मेदारी राज्य स्तर पर आयुक्त निर्देशक भूमि अभिलेख पर होगी और इस योजना का कार्य जिला स्तर पर जिला कलेक्टर द्वारा किया जाएगा । इस योजना के माध्यम से राज्य में भूमिहीन मजदूरों को उनकी आजीविका कमाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी आयोग के निदेशक एवं जिला कलेक्टर द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा। कि राज्य का कोई भी व्यक्ति Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana से वंचित न रहे और सभी पात्र परिवारों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा । इस योजना के तहत वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

 

Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana की विशेषताएं

Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना है।

इस योजना के तहत मजदूर के परिवार की पहचान करके उन्हें अनुदान के रूप में आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

यह योजना वित्त वर्ष से लागू होगी।

छत्तीसगढ़ भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के कार्य की जिम्मेदारी राज्य स्तर पर आयुक्त संचालक भूमि अभिलेख एवं जिला स्तर पर जिला कलेक्टर की होगी।

जो व्यक्ति राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा।

यदि किसी व्यक्ति में लाभार्थी परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे व्यक्ति परिवार को नवीन आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

इस योजना के तहत लाभ की राशि दो समान किस्तों में प्रदान की जाएगी।

Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana की पात्रता

यदि आप राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना चाहिए।

यदि परिवार के मुखिया के पास माता या पिता के नाम पर Krishi Bhumi है और आने वाले समय में वह भूमि परिवार के मुखिया को दी जाए तो ऐसी स्थिति में वह व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने पत्र नहीं होता है।

यदि परिवार के मुखिया के पास आवाज से भूमि है तो वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।

परिवार के मुखिया की मृत्यु की स्थिति में परिवार द्वारा नए सिरे से आवेदन करना अनिवार्य है।

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक Bhumihin होना चाहिए।

जिस व्यक्ति के पास कोई कृषि भूमि नहीं है और उसे अपनी आजीविका के लिए शारीरिक श्रम करना पड़ता है वह राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के लिए पात्र हैं।

Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana के आवश्यक डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

वोटर आई कार्ड

इनकम सर्टिफिकेट

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

भूमिहीन कृषि मजदूर डॉक्यूमेंट

ऑनलाइन आवेदन ,पात्रता व दसवीं-बारहवीं को बनाया जाएगा स्किल्ड

Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूर नया योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको अप्लाई नौ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आएगा।

अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको सभी डॉक्यूमेंट अपलोड कर देना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

आपके द्वारा सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी Rajiv Gandhi Gramin Bhumi krishi majdur nyaay Yojana के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

Leave a Comment