Rajsthan News : अब रोडवेज बसों की जान सकेंगे लाइव लोकेशन , लेकिन कब लगेंगे जीपीएस सिस्टम, देखे क्या है तयारी

राजस्थान :- राजस्थान रोडवेज विभाग ने यात्रियों के लिए एक नई पहल को शुरू किया है। अब से रोडवेज बसों से सफर करने वाले यात्रियों को बसों की लाइव लोकेशन के बारे में पूरी जानकारी रहेगी ।

Jaipur To Delhi Bus

इसके लिए बसों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे और इसे एक ऐप से जोड़ा जाएगा। उम्मीद है कि यह कार्य अप्रैल के अंत तक पूरा हो जाएगा ।लेकिन उदयपुर डिपो की एक भी बस में अभी तक जीपीएस का कार्य शुरू नहीं हुआ है ।

राजस्थान में बसों में लगेंगे जीपीएस

राजस्थान में रोडवेज बसों में जीपीएस लगाने की तैयारी की जा रही है। जीपीएस लगाने के बाद गाड़ियां ऑनलाइन एप से जुड़ जाएंगी ,जिससे यात्रियों को गाड़ी की लोकेशन पता लगाने में आसानी होगी। साथ ही एप के जरिए निगम के अधिकारी भी बस की मॉनीटरिंग कर सकेंगे। राजस्थान बेड में कुल 2800 बस है

जिन में से 2000 बस में जीपीएस सिस्टम लगाए जाने के बात की जा रही है ।अप्रैल के अंत तक सभी बस में जीपीएस लगाने की प्रक्रिया पूरी करनी थी। लेकिन अभी तक एक भी बस में जीपीएस नहीं लगा है। जीपीएस लगने के बाद यात्री ऐप के जरिए देख सकेंगे कि आसपास कितनी रोडवेज बस का संचालन हो रहा है

और जिस बस से यात्री को सफर करना है वह बस कितनी देर तक बस स्टैंड पर आएगी और अभी फिलहाल वह बस कहां पर है ।इस बारे में यात्री को पूरी जानकारी मिलेगी ।इससे यात्रियों की समय में बचत होगी।

उदयपुर में भी 61 बसों में लगाए जाएंगे जीपीएस

उदयपुर आगरा मुख्य प्रबंधक हेमंत शर्मा ने उदयपुर आगरा में करीब 61 बस में जीपीएस लगाने का ऐलान किया है। जीपीएस लगने से केवल यात्रियों को ही नहीं बल्कि रोडवेज अधिकारियों को भी काफी फायदा होगा।

इससे अधिकारी यह पता कर पाएंगे कि चालक बस का संचालन कौन से रूट पर कर रहा है ।कहीं चालक टाइम पास के लिए बस को कहीं रोक कर तो नहीं खड़ा है ।इस बारे में भी पूरी जानकारी हासिल होगी।

Leave a Comment