Rewari News: स्कूल और घर के बीच एक कि मी का फैसला है तो बच्चों को मिलेगी फ्री बस सर्विस यहां देखे पूरी जानकारी

रेवाड़ी :- रेवाड़ी जिले के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। हरियाणा रोडवेज विभाग ने पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल जाने के लिए फ्री बस सेवा देने का ऐलान किया है।

इसके लिए विभाग ने तैयारी भी शुरू कर दी है ।सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को घर से विद्यालय तक और विद्यालय से घर तक लाने ले जाने का काम शिक्षा विभाग द्वारा निशुल्क दिया जाएगा।

रेवाड़ी में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मिलेगी फ्री बस सेवा

शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों के लिए फ्री बस योजना को शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना का लाभ देने के लिए एमआइएस पोर्टल पर अधिकारियों के घर विद्यालय से दूरी का पूरा डाटा अपलोड किया जाएगा, जिन विद्यार्थियों का घर से विद्यालय तक का रास्ता 1 किलोमीटर से दूर होगा उन विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के तहत पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थी फायदा उठा सकते हैं। शिक्षा निदेशालय ने जनवरी में विद्यार्थियों के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। इसके बाद जाटुसाना खंड में विद्यार्थियों की खोज शुरू की गई। अभी तक करीब 2000 विद्यार्थी इस योजना के लिए पात्र पाए गए हैं। इस योजना के तहत अगर विद्यार्थियों के घर से विद्यालय की दूरी 1 किलोमीटर से कम है तो विद्यार्थी को लाभ नहीं मिलेगा ।

हजारों विद्यार्थियों को होगा फायदा

अभी तक पहले चरण में यह योजना खंड जाटुसाना विभाग में शुरू की गई है। इसके बाद धीरे-धीरे इस योजना का विस्तार किया जाएगा। विभाग द्वारा दी जानकारी से पता लगा है

कि जिस रूट पर विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा होगी वहां पर हरियाणा रोडवेज विभाग की बड़ी बस को लगाया जाएगा वही जिस रूट पर विद्यार्थियों की संख्या कम होगी वहां पर मिनी बसों का संचालन होगा जिन गांवों में विद्यार्थियों की संख्या 5 10 होगी वहां और भी छोटे वाहन चलाए जाएंगे।

Leave a Comment