Roadways AC Bus: विभाग का फैसला गर्मी में इन राज्यों के लिए चलेंगी रोडवेज की AC बस , देखें रुट प्लान

चंडीगढ़ :- गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में यात्रियों को कोई परेशानी ना हो इसलिए हरियाणा रोडवेज द्वारा दूसरे राज्यों में भी ऐसी बसों का संचालन शुरू करने का ऐलान किया गया है। इस साल हरियाणा रोडवेज विभाग ने हरियाणा में 375 इलेक्ट्रिक बसें चलने का निर्णय लिया है।

Haryana Roadways AC Bus
Haryana Roadways AC Bus

इनमें से 20 बसें हरियाणा कुछ जिलों में आ चुकी हैं ।यह बस पानीपत, करनाल ,यमुनानगर ,पंचकूला में शामिल हुई है। जल्द ही अंबाला, हिसा,र रोहतक और सोनीपत में भी इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया जाएगा ।

हरियाणा रोडवेज बेड़े में जल्द शामिल होंगी इलेक्ट्रिक बस

अभी इलेक्ट्रिक बसों का संचालन केवल लोकल रूट पर किया जा रहा है। जल्द ही हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा एक योजना तैयार की जाएगी, जिसके तहत इन इलेक्ट्रिक बसों का संचालन एक शहर से दूसरे शहर तक होगा। हरियाणा रोडवेज के पास फिलहाल 4189 बसों का बेड़ा है।

इनमें से इस साल 775 बस खराब होने वाली है। लेकिन इस साल उम्मीद है कि कुछ नई बसों को भी बड़े में शामिल किया जाएगा ।दूसरी तरफ रोडवेज ने इलेक्ट्रिक बसों का अलग से डिपो बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

गर्मियों में नए रूट पर AC बसों का होगा संचालन

हरियाणा रोडवेज बेड में कुल 153 एसी बस का संचालन किया जा रहा है। इस साल बेड़े में 150 नई एसी बसों को शामिल करने की उम्मीद है। जून में ऐसी बस शामिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इन नई बसों के लिए नया शेड्यूल बनाया जाएगा।

दूसरे राज्यों में भी ऐसी बसों का संचालन किया जाएगा । राजस्थान, यूपी, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और पंजाब समेत अन्य राज्यों में जल्द एसी बस चलाई जाएगी। चंडीगढ़ से सीधे दिल्ली एयरपोर्ट तक एसी बस का संचालन होगा, यानी जिन यात्रियों को चंडीगढ़ से सीधा दिल्ली एयरपोर्ट जाना है उनके लिए एसी बस का सफर काफी आरामदायक होगा।

Leave a Comment