Roadways News : हरियाणा रोडवेज में बच्चों और बुजर्गों को किराए में छूट न मिलने वाली खबर फर्जी , सच आया सामने

चंडीगढ़ :- हरियाणा रोडवेज की बसों में बच्चों और बुजुर्गों के किराए को लेकर काफी समय से एक न्यूज़ वायरल हो रही है, जिसमें बताया जा रहा है कि हरियाणा रोडवेज की बसों में बच्चों और बुजुर्गों को पूरा किराया देना होगा।

Haryana Roadways Senior Citizen Card

जबकि यह खबर सच्चाई से कोसों दूर है। बताया जा रहा है कि फर्जी खबर में यह ऐलान हुआ है कि सरकार ने बस में सफर करने के लिए एज लिमिट खत्म कर दी है। आईए जानते हैं क्या है इस खबर की सच्चाई ।

हरियाणा रोडवेज बस में टिकट को लेकर एक फर्जी खबर हुई वायरल

कई वेब पोर्टल पर हरियाणा रोडवेज की जो खबर प्रकाशित हुई है वह बिल्कुल गलत है। हरियाणा परिवहन विभाग ने ऐसी बस के लिए नए नियम बनाए गए हैं। लेकिन सामान्य बसों के लिए कोई नया नियम नहीं बनाया गया है ।हरियाणा परिवहन विभाग द्वारा चलाई गई ऐसी बस में अब किराया महंगा हो गया है ।

नए आदेश जारी हुए हैं जिसमें बताया गया है कि ऐसी बस में तीन से 12 साल तक के बच्चों को अब पूरा टिकट देना होगा। वही 60 साल अधिक उम्र के व्यक्ति को भी ऐसी बस में पूरा टिकट लेना होगा। इस नियम को लेकर सभी डिपो के महाप्रबंधक को लेटर भेजे गए हैं। इससे पहले हरियाणा रोडवेज की एक बस में 3 से 12 साल के बच्चों और 60 साल से ऊपर के सिटीजंस को केवल आधा टिकट लेना होता था लेकिन अब सभी को पूरा टिकट लेना होगा ।

हरियाणा रोडवेज की एसी बस में सबको देना होगा किराया केवल कुछ लोगों को मिलेगी छूट

हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा जारी हुआ यह नया 2 अप्रैल से लागू हो चुका है। ऐसी बसों में सभी रोडवेज कर्मचारीयों, पुलिस कर्मियों और अन्य सरकारी विभागों के कर्मचारियों को भी अब यात्रा के दौरान टिकट लेना होगा। केवल मान्यता प्राप्त पत्रकार, आपातकाल के दौरान प्रभावित व्यक्ति और पूर्व विधायक को ही ऐसी बस में किराए में छूट दी जाएगी।

मान्यता प्राप्त पत्रकार और सहायक को ऐसी बस में दो सीट मिलेगी। AC बस में मुफ्त में एक पत्रकार साल में 4000 किलोमीटर तक सफर कर सकता है। आपातकाल के दौरान प्रभावित व्यक्ति को ऐसी बस में 75% छूट मिलेगी।

Leave a Comment