Rohtak News: हरियाणा रोडवेज बसों में फ्री सफर के लिए 10 हजार लोगों ने किया आवेदन, अभी भी हो रहे आवदेन

रोहतक :- पिछले साल हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अंत्योदय परिवार को हरियाणा रोडवेज बस में मुफ्त सफर की सुविधा देने के लिए एक योजना को शुरू करने का ऐलान किया था। इस योजना का नाम अंत्योदय परिवार परिवहन योजना रखा गया था।

Rohtak

इस योजना के तहत आवेदन करने पर व्यक्ति को एक स्मार्ट कार्ड दिया जाता है, जिसे हैप्पी कार्ड भी कहा जाता है। इस कार्ड की सहायता से व्यक्ति हरियाणा रोडवेज बस में 1000 किलोमीटर तक मुफ्त सफर कर सकता है।

उम्मीद है कि इस योजना के तहत करीब 1 लाख लोग आवेदन करेंगे। इस योजना के व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभी तक 10000 लोग इस योजना के लिए आवेदन कर चुके हैं। जल्द ही इन लोगों को रोडवेज विभाग की तरफ से कार्ड दिए जाएंगे।

सरकार द्वारा चलाई गई है हैप्पी योजना के तहत 10000 लोगों ने किया आवेदन

इस योजना के तहत केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिसकी परिवार की सालाना आय₹100000 से कम है। लाभार्थी परिवार के सदस्य को मोबिलिटी स्मार्ट कार्ड जारी किए जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवार को ₹50 फीस देनी होगी। इसके अलावा जो भी खर्च आएगा वह सरकार द्वारा दिया जाएगा।

सरकार द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड को दिखाकर व्यक्ति बस में हजार किलोमीटर तक मुफ्त सफर कर सकते हैं। इस योजना के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके इसलिए हरियाणा रोडवेज विभाग ने बस स्टैंड पर अलग से काउंटर बनाया है और वहां पर दो व्यक्तियों की ड्यूटी रखी है, जो लोगों को इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

बस स्टैंड पर अलग से बनाए गए काउंटर

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी बस स्टैंड पर जाकर इस योजना के बारे में जानकारी हासिल करके आवेदन कर सकते हैं। यह योजना देश के किसी भी राज्य की तरफ से शुरू नहीं की गई है ।यह हरियाणा की पहली अनोखी योजना है ,जहां आधुनिक तकनीक का उपयोग करके समाज के गरीब वर्ग के लोगों को मुफ्त यात्रा का लाभ दिया गया है।

Leave a Comment