Sonipat News: अब सोनीपत में भी इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतारने की तैयारी , यहां देखे पूरी जानकारी

सोनीपत :- पिछले साल हरियाणा के नौ जिलों में इलेक्ट्रिक बस को शामिल करने का ऐलान किया गया था। इस साल की शुरुआत में दो जिले में इलेक्ट्रिक बस शामिल की गई है। सोनीपत बेड में भी जल्द इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतारा जाएगा, जिसकी तैयारी जोरों शोरों से हो रही है।

इसके लिए रोडवेज परिवहन चालक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा चार्जिंग स्टेशन तैयार करने का काम तेजी से किया जा रहा है। बस अड्डे पर बिजली आपूर्ति से 11 केइवी क्षमता का ट्रांसफार्मर व कंट्रोलर सिस्टम लगवाया गया है। नई इलेक्ट्रिक बसों के लिए रैंप भी तैयार किया जा रहे हैं ।जल्दी ही अब बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

सोनीपत रोडवेज डिपो में जल्द शामिल होंगी इलेक्ट्रिक बस

फिलहाल सोनीपत रोडवेज डिपो में 140 बस है। इन बसों में किलोमीटर योजना वाली बस भी शामिल है। यात्रियों को कोई परेशानी ना हो इसीलिए जल्द बड़े में 50 इलेक्ट्रिक बस भी शामिल की जाएगी। उम्मीद है कि जून के अंत तक यह बस बड़े में शामिल हो जाएंगी। इसके लिए विभाग द्वारा तैयारियां की जा रही है। इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने से पहले तीन रूटों का सर्वे भी पूरा किया गया है।

बताया जा रहा है की शुरुआत में पांच इलेक्ट्रिक बस शामिल होगी उसके बाद बाकी बसों को शामिल किया जाएगा। 22 जून तक इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू करने की योजना बनाई गई है। बिजली कनेक्शन के लिए ट्रांसफार्मर भी लगा दिए गए हैं ।

अब स्टेशन तैयार करने का कार्य चल रहा है। इलेक्ट्रिक बस चलने के बाद यात्रियों को लोकल रूट पर समय-समय पर बस सेवा दी जाएगी, जिससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। इलेक्ट्रिक बस का किराया भी बहुत कम होगा।

Leave a Comment