Sonipat News: इस डिपो में बनेगा इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग प्वाइंट , 11 KW बिजली की जरूरत भेजी डिमांड

सोनीपत :- पिछले साल हरियाणा रोडवेज विभाग के बेड़े में 350 नई इलेक्ट्रॉनिक बस शामिल करने की घोषणा की गई थी ।यह इलेक्ट्रिक बस हरियाणा के 9 जिलों में शामिल की जाएगी। इस साल कुछ जिलों में इलेक्ट्रिक बस शामिल हो गई है। सोनीपत डिपो में भी जल्द ही इलेक्ट्रिक बस शामिल की जाएंगी।

सोनीपत में इलेक्ट्रिक बस शामिल होने से पहले चार्जिंग पॉइंट के लिए रोडवेज अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी गई है। रोडवेज अधिकारियों ने बिजली निगम के अधिकारियों के साथ बातचीत करके 11 केवी क्षमता का बिजली कनेक्शन लेने का निर्णय लिया है। इसके लिए एक एस्टीमेट भी तैयार हो चुका है और यह एस्टीमेट मुख्यालय भेजा गया है ।अधिकारियों का कहना है कि मुख्यालय से मंजूरी मिलने के बाद कनेक्शन लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी ।

सोनीपत में इलेक्ट्रिक बस के लिए बनाए जाएंगे चार्जिंग पॉइंट

सोनीपत में जून के अंत तक इलेक्ट्रिक बस शामिल होने की उम्मीद है ।इससे पहले बसों के लिए चार्जिंग पॉइंट बनाए जाएंगे ।शुरुआत में 10 चार्जिंग पॉइंट का निर्माण होगा ।इसके लिए बिजली निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर व्यवस्था का मुआयना किया गया है।

इसके बाद 11 केवी क्षमता का बिजली कनेक्शन लेने का निर्णय लिया गया है। हरियाणा सरकार ने पर्यावरण में होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए हरियाणा में इलेक्ट्रिक बस का संचालन करने की योजना तैयार की है।

जून के अंत तक आएगी इलेक्ट्रिक बस

इस साल हरियाणा में कुल 350 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया जाएगा। 9 जिलों में इलेक्ट्रिक बस शामिल होंगी। सोनीपत में जल्द 50 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया जाएगा। इलेक्ट्रिक बस को एक बार चार्ज करने के बाद 200 किलोमीटर तक चला सकते हैं ।इन बसों का संचालन शहर के अंदर सिटी बस के रूप में होगा। इलेक्ट्रिक बस आने से यात्रियों को काफी फायदा होगा और पर्यावरण में प्रदूषण से राहत मिलेगी।

Leave a Comment