Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024

 

Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024 : आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि बच्चों को उनकी स्कूली शिक्षा के दौरान नहीं यह शिक्षा दी जाती है ताकि वह किसी किसी भी दिशा में आगे बढ़ सके जाने उन्हें अपने कौशल का विकास करके अपने कैरियर बनाना है इसी के चलते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी के द्वारा अपने राज्य के विद्यार्थियों को शिक्षा के दौरान ही उसने कौशल विकास उत्पन्न करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है और इस योजना का नाम है अप प्रवीण योजना इस योजना के तहत दसवीं एवं 12वीं उनके विद्यालय में पढ़ाई के दौरान ही कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज को संचालित किया जाएगा इस योजना के बारे में डिटेल से जाने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें।

Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024
Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024

Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024

 

Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना का नियोजन कौशल विकास मिशन व शिक्षा विभाग से साझा करके क्या है और राज्य के सभी माध्यमिक स्कूलों से 10वीं एवं 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस योजना के अंतर्गत कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज का फ्री संचालन किया जाएगा राज्य की स्कूलों के छात्र छात्राओं को जाब रेडी स्किल डेवलप जब वोकेशनल ट्रेनिंग के जरिए क्या जाएगा मतलब इन वर्षों को विद्यार्थी कक्षा 10वीं 12वीं की शिक्षा प्राप्त करते वक्त कार्य दिशा में कर सकते हैं।
माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा राज्य में उत्तर प्रदेश प्रवेश योजना 2024 के अंतर्गत करीब 150 स्कूलों का चुनाव किया गया है इसके अंतर्गत राज्य के सभी जिलों के दो स्कूलों को शामिल किया जाएगा पहले हायर सेकेंडरी वाइस स्कूल दूसरा हायर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को जो ट्रेनिंग दिया जाएगा वह सरकार की तरफ से फ्री में दिया जाएगा उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को इस दृष्टिकोण से शुरू किया है जिससे 9th से लेकर 12th तक के करीब 21000 छात्र कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करके आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे।

Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024 का उद्देश्य

 

Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024 उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना के अंतर्गत छात्रों को लेटेस्ट स्किल डेवलप करने का और लेटेस्ट फील्ड में काम करने के लिए तैयार किया जाएगा जो की पूरी तरह से योजना का मुख्य उद्देश्य है कि युवाओं के अंदर स्किल डेवलप करना है और फिर उसमें रोजगार दिलाने की तरफ से डेवलप का भरपूर प्रयास देखने के लिए मिलता है। हालांकि हिंदी से जुड़ी एक संस्था कौशल विकास केंद्र के माध्यम से ही नए-नए स्केल और डेवलपमेंट सीखने और तैयार करने के लिए टास्क देखने के लिए मिलने वाली है हालांकि इस योजना का लाभ देने के लिए अगर आप कौशल विकास केंद्र से जुड़े है और उसमें किसी भी चीज को सीखने के लिए अथवा समझने के लिए एंट्री ली जाती है तो उसके अंतर्गत आप अपने स्किल डेवलप के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं और वहां पर उपलब्ध ऑफिस सर से आग्रह कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024 के लाभ

 

Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024  के माध्यम से माध्यमिक विद्यालय में कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज संचालित किए जाएंगे।

माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र एवं छात्राओं को जब इसके डेवलपमेंट दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से दिया जाने वाले सेवाओं कोशिका का लाभ 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अध्ययन करने वाले छात्र ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना के माध्यम से छात्रों को 11 अलग-अलग ट्रेनों के लिए जॉब रेडी स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

प्रशिक्षण कंप्लीट हो जाने के बाद विद्यार्थियों को इस सर्टिफिकेट कौशल सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिससे अभ्यर्थी पढ़ाई छोड़ने के बाद भी अपना रोजगार कर सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से प्रत्येक जिले के दो स्कूलों का चयन किया जाएगा जिससे हायर सेकेंडरी बॉयज स्कूल तथा हायर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल शामिल होंगे।

इस योजना के माध्यम से वर्ष में राज्य सरकार नवी से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्र को लाभ प्राप्त होगा।

उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना के माध्यम से विद्यार्थी पढ़ाई के दौरान अपनी योग्यता अनुसार कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं जिसे भविष्य में उन्हें रोजगार मिलने की और अधिक संभावनाएं होती है।

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया इस योजना के जरिए 2024 तक करीब 21000 छात्रों जो की नवी और ट्वेल्थ में पढ़ रहे हैं उन्हें कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके लाभ दिया जाएगा।

यह योजना बहुत ही प्रशंसा पूर्ण है क्योंकि इसके माध्यम से शिक्षा ग्रहण करते समय ही विद्यार्थी अपनी योग्यता के अनुरूप कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं

Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

आधार कार्ड

आय प्रमाण पत्र

आयु प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

बैंक खाता पासबुक

पासवर्ड साइज फोटो

10th और 12th का मार्कशीट

निवासी प्रमाणपत्र

 

कन्या सुमंगला योजना 2024

 

Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

 

Uttar Pradesh Pravin Yojana 2024 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा सिर्फ उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना की घोषणा की गई है अभी इस योजना को राज्य में लागू नहीं किया गया है। जल्दी सरकार द्वारा इस योजना को राज्य में शुरू किया जाएगा जब सरकार द्वारा इस योजना को लागू किया जाएगा तो इसके अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को भी सार्वजनिक कर दिया जाएगा तब हम आपके साथ फिर अपने इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आप इसके लिए आवेदन कैसे करना है। इसके अतिरिक्त यदि आप इस वजह से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी इस आर्टिकल से अवश्य जुड़े हैं

Leave a Comment