मनरेगा पशु शेड अप्ला। MANREGA Pashu Seth Yojana 2024

MANREGA Pashu Seth Yojana 2024 : केंद्र सरकार द्वारा किसानों और पशुपालकों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार आए दिन बहुत सी योजनाएं लागू करते रहती है । इसी पथ पर अब केंद्र सरकार ने MANREGA Pashu Seth Yojana को जारी किया है इस योजना का लाभ देश के बिहार पंजाब उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाले पशुपालकों को दिया जाएगा। सभी पशुपालक इस योजना में अपना आवेदन करके बहुत सारे लाभ प्राप्त कर पाएंगे जिसकी मदद से वह अपने पशुओं की अच्छी तरह से देखभाल कर पाएंगे। MANREGA Pashu Seth Yojana के अंतर्गत सभी आवेदक को उनकी निजी भूमि पर पशु सेट लगाने के लिए आर्थिक मदद दिया जाएगा। क्योंकि बहुत ऐसे पशुपालक है। जो आर्थिक तंगी के चलते अपने पशुओं का रखरखाव अच्छे से नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से उन्हें पशुओं से जितना मुनाफा मिलना चाहिए उतना वह अपने पशुओं से मुनाफा प्राप्त नहीं कर पाते हैं।

MANREGA Pashu Seth Yojana 2024
MANREGA Pashu Seth Yojana 2024

MANREGA Pashu Seth Yojana 2024

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई MANREGA Pashu Seth Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश बिहार मध्य प्रदेश और पंजाब राज्य में रहने वाले पशुपालक को जो गाय भैंस बकरी भेड़ मुर्गी इत्यादि का पालन करते हैं। वह अपना आवेदन करके आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त कर सकते हैं । जिसकी मदद से वह इन पशुओं की बेहतर देखभाल का इंतजाम कर पाएंगे। मनरेगा पशु शेड योजना से मिलने वाली आर्थिक राशि का इस्तेमाल आवेदक जमीन सेड दवाई इत्यादि काम में खर्च कर सकते हैं। जिन पशुपालकों के पास मारेगा से मिला हुआ कार्ड है। केवल वही इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन कर पाएंगे। MANREGA Pashu Seth Yojana के माध्यम से तीन पशु होने पर 60000 से ₹80000 तक की आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी इसके साथ ही जिन पशुपालकों के पास तीन से ज्यादा पशु हैं। तो उन्हें केंद्र सरकार द्वारा 160000 रुपए तक का आर्थिक लाभ दिया जाएगा।

MANREGA Pashu Seth Yojana का उद्देश्य

खेती-बाड़ी के काम के साथ-साथ पशुपालन भी भारत के इतिहास से जुड़ा हुआ है। जिसकी मदद से अभी भी बहुत से नागरिक अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं इन्हीं नागरिकों को आर्थिक जीवन को और भी आसान बनाने के प्रयोजन से केंद्र सरकार ने MANREGA Pashu Seth Yojana का शुरूआत किया है। इसमें आवेदन करके सभी पात्र पशुपालक अपने पशुओं के लिए आर्थिक लाभ प्राप्त कर पाएंगे। जिनकी मदद से वह अपने पशुओं की देखभाल और भी बेहतर तरीके से कर सकेंगे और उन्हें अधिक मुनाफा भी मिलेगा। सभी आवेदकों को योजना के माध्यम से मिलने वाली आर्थिक धनराशि उन्हें सीधे तौर पर संबंधित अधिकारी द्वारा प्राप्त होगी। ताकि इसका सही इस्तेमाल किया जा सके केंद्र सरकार MANREGA Pashu Seth Yojana 2024 को अभी के लिए सिर्फ उत्तर प्रदेश बिहार मध्य प्रदेश और पंजाब इन्हीं चार शहरों में शुरू कर रही है । इस योजना के सफल कार्य हो जाने के बाद इस देश के लगभग सभी राज्य में शुरू किया जाएगा।

 

MANREGA Pashu Seth Yojana से होने वाली लाभ

central goverment द्वारा इस योजना को बहुत तेजी से उत्तर प्रदेश बिहार मध्य प्रदेश और पंजाब में रहने वाले पशुपालकों के लिए शुरू किया जा रहा है।

MANREGA Pashu Seth Yojana के सफल कार्य के बाद इस योजना को बहुत ही जल्द पूरे राज्य में शुरू किया जाएगा।

MANREGA Pashu Seth Yojana से मिलने वाली आर्थिक राशि से पशुपालक अपने पशुओं का ध्यान और भी अच्छी तरह से रख पाएंगे जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

इस योजना के माध्यम से सभी आवेदक पशुपालकों की आय में वृद्धि होगी और इसके साथ ही गांव एवं छोटे शहरों में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

भारत में रहने वाले ऐसे परिवार जिनके आई का स्रोत ही पशुपालन है उनका जीवन निर्वाह इस योजना के माध्यम से आसान हो जाएगा।

अगर गुणवत्ता युक्त पशु प्रजनन के लिए सभी आवश्यक सुविधा होगी तो इससे पशुपालक को भी अधिक मुनाफा होगा।

ऐसे पशुपालक जिनके पास चार से अधिक पशु है तो इस स्थिति में आवेदन करता को एक लाख 60000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।

सभी पात्र बेरोजगारों को इस योजना के माध्यम से मुर्गी पालन एवं बकरी पालन इत्यादि जैसे क्षेत्र में रोजगार के नए-नए अवसर मिलेंगे।

जिन पशुपालकों के पास तीन पशु होंगे उन्हें मनरेगा के माध्यम से 75000 से लेकर 80 हजार रुपए तक की आर्थिक मदद दी जाएगी।

MANREGA Pashu Seth Yojana के पात्रता

जिस आवेदन करता पशुपालक की आजीविका का एकमात्र साधन सिर्फ पशुपालन ही है वह इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

बिहार उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश एवं पंजाब राज्य में रहने वाले स्थाई पशुपालक ही इस योजना के तहत अपना आवेदन करने के पात्र होंगे।

पशुपालक के पास काम से कम तीन एवं इससे ज्यादा पशु होना चाहिए तभी वह इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

दिल्ली मुख्यमंत्री जुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट

MANREGA Pashu Seth Yojana का आवश्यक डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

बैंक पासबुक

मनरेगा जॉब कार्ड

स्थाई निवासी प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

MANREGA Pashu Seth Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको मनरेगा पशु सेट योजना की ऑफिशल वेबसाइट से अथवा अपने नजदीकी सरकारी बैंक से योजना संबंधित आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।

इसके बाद आपको उसे आवेदन पत्र में पूछी गए आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा इसके बाद आपको बताए गए डॉक्यूमेंट को साथ में संलग्न करना होगा।

अब आपको इस आवेदन पत्र को इस बैंक में जमा करा देना है इसके बाद संबंधित अधिकारी आपके आवेदन पत्र और डॉक्यूमेंट की जांच करेंगे।

इसके बाद अगर आपका आवेदन सफल हो जाता है तो आपको मनरेगा पशु सेट योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ दिए जाएंगे।

Leave a Comment